World Oldest Person: सबसे बुजुर्ग महिला ने बताए लंबी उम्र के राज, कहा- इस वजह से मिली 118 साल की जिंदगी

जापान की 119 साल की बुजुर्ग महिला केन तनाका के निधन के बाद अब फ्रांस की नन सिस्टर आंद्रे को 118 साल की उम्र में गिनीज वर्ल्ड...

जापान की 119 साल की बुजुर्ग महिला केन तनाका के निधन के बाद अब फ्रांस की नन सिस्टर आंद्रे को 118 साल की उम्र में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) ने विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला के खिताब से नवाजा है। एक रिपोर्ट के अनुसार नन सिस्टर आंद्रे से पहले दुनिया में सबसे उम्रदराज लोगों में केन तनाका का नाम आता था लेकिन हाल ही में उनकी मौत हो गई। ऐसे में अब अन्दर को ये ख़िताब मिल गया है।

nun sister andre

आंद्रे का जन्म 11 फरवरी, 1904 को हुआ था। रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि नन बनने से पहले आंद्रे का नाम ल्यूसिल रैंड था। बच्चों की देखभाल और उनकी सेवा में दिलचस्पी की वजह से वे 1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक नन बनीं। आंद्रे पिछले 12 सालों से फ्रांस के टौलॉन में एक नर्सिंग होम में रह कर बच्चों की देखभाल कर रही हैं। आंद्रे से जब उनसे उनकी लंबी उम्र का राज पूछा गया तो उन्होंने खाने-पीने से जुड़ीं कई बातें बताई।

आंद्रे ने बताया कि उनकी लंबी उम्र का राज रोजाना एक गिलास वाइन और चॉकलेट है। सिस्टर आंद्रे का कहना है कि कई अध्ययनों में शराब और चॉकलेट के फायदों के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि इन चीजों को लिमिट में सेवन करने से कई बीमारियों का खतरा कम होने के साथ शरीर में खुश रहने वाले हार्मोंस भी डेवलप होते हैं।

उन्होंने बताया कि चॉकलेट, खासतौर पर डार्क चॉकलेट, एंटीऑक्सीडेंट का भी एक शक्तिशाली स्रोत है। चॉकलेट में कोको की रिच फ्लेवोनोइड सामग्री प्रचुर मातर में पाई जाती है जिसके काफी पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलते हैं। दरअसल डार्क चॉकलेट में कोको का प्रतिशत अधिक होता है। उन्होंने कहा, कई अध्ययनों में पता चला है कि लिमिट में चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा काफी कम होता है।

Related Articles

Back to top button