महिला ने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म, वजह जान हैरान रह जायेंगे आप

एंबुलेंस के जाम में फंसने की वजह से गर्भवती स्त्री समय पर अस्पताल नहीं पहुंच सकी और उसने संपर्क मार्ग पर ही बच्चे को जन्म दे दिया...

पुरोला उत्तरकाशी। एंबुलेंस के जाम में फंसने की वजह से गर्भवती स्त्री समय पर अस्पताल नहीं पहुंच सकी और उसने संपर्क मार्ग पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। सड़क पर महिला को दर्द से कराहते देख आसपास की महिलाएं मौके पर पहुंच गई और सुरक्षित प्रसव कराया। मामले की खबर मिलते ही सीएचसी पुरोला से नर्सिंग स्टॉफ स्ट्रेचर लेकर प्रसव स्थल पर पहुंचा और जच्चा-बच्चा को तत्काल सीएचसी ले गए। हालांकि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

NEWBORN BABY

बताया जा रहा है कि मोरी के आराकोट गांव निवासी गर्भवती मीनाक्षी बीते एक माह पहले प्रसव कराने अपने मायके पुरोला गांव आई हुई थी। सोमवार को सुबह के समय मीनाक्षी को प्रसव पीड़ा हुई। इस पर परिजनों ने 108 सेवा को फोन किया। 108 सेवा मीनाक्षी को लेने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पुरोला गांव के लिए निकली, लेकिन कुमोला रोड व मुख्य बाजार में जाम की वजह से एंबुलेंस आधा घंटे तक रास्ते में ही फंसी रही।

एंबुलेंस न आने से परिजन मीनाक्षी को पैदल ही अस्पताल के लिए लेकर निकल गए। गांव से अस्पताल की दूरी लगभग दो किलोमीटर है। इससे पहले की वह अस्पताल पहुंचती, उसने पुरोला बाजार में अस्पताल के संपर्क मार्ग पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। बताया जा रहा है कि मार्ग पर दर्द से कराहती महिला को आसपास की अन्य महिलाओं ने चारों तरफ से कपड़ों से ढककर प्रसव कराया।

इधर सूचना मिलते ही पांच सौ मीटर की दूरी पर स्थित सीएचसी का नर्सिंग स्टाफ मौके पर पहुंचा और जच्चा-बच्चा को अस्पताल ले गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. पंकज के मुताबिक सुबह 10 बजे महिला को लेने के लिए 108 सेवा भेजी गई थी, लेकिन बाजार में जाम होने की वजह से एंबुलेंस पुरोला गांव नहीं पहुंच सकी और महिला ने अस्पताल के संपर्क मार्ग पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। सूचना मिलने पर तत्काल अस्पताल के स्टाफ को भेजा गया।

Related Articles

Back to top button