Barack Obama कई साल बाद क्यों पंहुचे व्हाइट हाउस, बाइडन को लेकर कही ये बातें

वाशिंगटन, 06 अप्रैल। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) स्वास्थ्य देखभाल कानून पर उनके हस्ताक्षर की 12वीं वर्षगांठ पर पांच साल से अधिक समय बाद पहली बार व्हाइट हाउस पहुंचे। उन्होंने इस कानून को विस्तार देने के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रयासों की तारीफ की है।

Barack Obama

उल्लेखनीय है कि ‘अफोर्डेबल केयर एक्ट’ (एसीए) रिपब्लिकन पार्टी द्वारा बार-बार निरस्त करने के प्रयासों के बीच आज भी अमल में है। इसे ‘ओबामाकेयर’ के नाम से भी जाना जाता है। ‘ओबामाकेयर’ को मार्च 2010 में जब कानून का रूप दिया गया था, तब बाइडन तत्कालीन ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति थे। बाइडन अब कानून की पहुंच को बढ़ाना चाहते हैं।

उन्होंने मूल कानून का सारा श्रेय पूर्व राष्ट्रपति ओबामा (Barack Obama) को दिया है। बाइडन ने कहा, यह सब आपकी वजह से है। कानून दर्शाता है कि उम्मीद बदलाव का कारण बनती है। ओबामा आखिरी बार 20 जनवरी 2017 को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में व्हाइट हाउस पहुंचे थे। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस द्वारा पूर्वी कक्ष में ओबामा का स्वागत किए जाने के बाद उन्होंने कहा, व्हाइट हाउस में आकर अच्छा लग रहा है।

ओबामा (Barack Obama) ने कहा कि उन्होंने और बाइडन ने अपने आठ वर्ष के कार्यकाल में ‘बहुत कुछ’ हासिल किया है, लेकिन ‘देशभर में लाखों लोगों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और अधिक सुरक्षा प्रदान करने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है।’ ओबामा ने कहा, एसीए इस बात का उदाहरण है कि आप राष्ट्रपति चुनाव क्यों लड़ते हैं।

सबसे अधिक प्रभावी कानून बताया

वहीं, बाइडन ने ‘अफोर्डेबल केयर एक्ट’ को 1965 में शुरू किए गए ‘मेडिकेयर’ और ‘मेडिकेड’ कार्यक्रम के बाद इस क्षेत्र का सबसे अधिक प्रभावी कानून बताया। उन्होंने जोर दिया कि इसका लाभ और अधिक लोगों तक पहुंचाना जरूरी है। बाइडन ने कहा हम यह कर सकते हैं। हमें यह करना चाहिए। हमें यह करना ही होगा। उन्होंने कहा कि कानून को बहुत नाम दिए गए, लेकिन ‘ओबामाकेयर’ इसके लिए सबसे उपयुक्त नाम है।

Related Articles

Back to top button