घर और दुकान के बाहर क्यों लटकाया जाता है नींबू और मिर्च? जानिए इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण!

नई दिल्ली : आपने देखा होगा कि बहुत से लोग नींबू और मिर्च को अपनी दुकानों, वाहनों और घरों के दरवाजे के बाहर लटका कर रखते हैं. कुछ लोग इसे अंधविश्वास कहते हैं, कुछ लोग अपने स्वयं के विकास और परेशानियों से बचने के लिए इन प्रथाओं को अपनाते हैं और कुछ लोग इसे अपनी दुकान के दरवाजे पर लगाते हैं और कुछ लोग बुरी ताकतों से बचने के लिए इसे अपने नए घर के दरवाजे पर लगाते हैं।

बुरी नजर से बचाता है

मान्यता है कि ऐसा करने से बुरी नजर से बचाव होता है। जानकारों का कहना है कि नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन खराब नजर के असर को कम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण?

जानिए इसके पीछे की

वजह नींबू मिर्च को दरवाजे के पीछे टांगने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है। बात यह है कि जब हम मिर्च, नींबू जैसी चीजों को देखते हैं तो हमारे मन में इसका स्वाद आने लगता है। जिसके कारण हम इसे ज्यादा समय तक नहीं देख पाते हैं और हम तुरंत अपना ध्यान वहां से हटा लेते हैं।

स्वास्थ्य की भी रक्षा करता है

स्वास्थ्य की दृष्टि से नींबू और मिर्च दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से नींबू अधिक खट्टा और मिर्च अधिक मसालेदार होता है और जब यह प्रवेश द्वार पर होता है तो इसकी तीखी गंध मच्छरों, मक्खियों आदि का कारण बनती है। प्रवेश नहीं करता है और यह पर्यावरण को भी शुद्ध करता है और यह हमारे स्वास्थ्य की रक्षा भी करता है।

वास्तुशास्त्र में भी महत्वपूर्ण

नींबू मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं। इसे लटकाने से वातावरण साफ रहता है। नींबू के पेड़ के आसपास का क्षेत्र बहुत साफ होता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वह बिल्कुल शुद्ध माना जाता है, नींबू अंदर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने की क्षमता रखता है।

Health Tips: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान? तो आज से ही इस चीज का सेवन करना शुरू कर दें, मिलेगी राहत

Related Articles

Back to top button