Weather Update Today: यूपी और उत्तराखंड जमकर बरस रहे बादल, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

देश के कई इलकों में बीते कई दिनों ने झमाझम बारिश हो रही है। इस कड़ी में आज और कल यूपी...

नई दिल्ली। देश के कई इलकों में बीते कई दिनों ने झमाझम बारिश हो रही है। इस कड़ी में आज और कल यूपी तथा उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया है । मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के बीच इन दोनों राज्यों में कही– कहीं बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
आईएमडी का कहना है कि आज गुजरात और मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के चंबल संभाग और पश्चिमी हिस्से व राजस्थान के कुछ भागों में झमाझम बारिश हो सकती है। आईएमडी के अनुसार अगले दो तीन दिनों तक ओडिशा, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र और गोवा में मध्यम से भारी बारिश लोगों को परेशान करेगी।

वहीं 17 सितंबर तक यूपी और उत्तराखंड में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने का अंदेशा
है। इधर राजधानी दिल्ली व एनसीआर में बीती रात अच्छी खासी बारिश हुई जिससे जगह-जगह जल भराव हो गया। यहां आज भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक यह सिलसिला बना रहने की उम्मीद है। इससे मौसम सुकुनदायक बना रहेगा। वहीं तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश व तेलंगाना में भी बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं।

लखनऊ में भारी वर्षा, स्कूलों में छुट्टी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कई दिनों से हो रही भारी वर्षा के मद्देनजर लखनऊ में जगह-जगह जलभराव हो गया है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने शुक्रवार को जिले में 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलो में अवकाश का आदेश दे दिया है। मानसून की तजा रिपोर्ट जे मुताबिक उत्तर प्रदेश अल्प वर्षा की स्थिति थोड़ी सुधर सकती है। राज्य में अब तक 45 फीसदी तक कम वर्षा हुई है। ऐसे में सूखे का खतरा मंडरा रहा था।

इन इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों में पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसी तरह पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, मेघालय, सिक्किम उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश या कहीं कहीं भारी बारिश भी होने के आसार बनते नजर आ रहे हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

Related Articles

Back to top button