Weather Update: राज्य में तेजी से गिरा पारा, तीन जिलों में भारी बारिश के आसार, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

पिछले काफी दिनों से देश के अन्य इलाकों के साथ ही उत्तराखंड में भी जबरदस्त गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था लेकिन अब यहां के लोगों...

देहरादून। पिछले काफी दिनों से देश के अन्य इलाकों के साथ ही उत्तराखंड में भी जबरदस्त गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था लेकिन अब यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलती हुई नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में देहरादून, नैनीताल व पिथौरागढ़ में तेज बारिश होगी। साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं। कहीं-कहीं बारिश संग बिजली भी गिर सकती है। बारिश की संभावनाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

uttrakhand heavy rain

मौसम विभाग से मिली जानकरी के मुताबिक, देहरादून सहित नैनीताल और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं तो वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी बादल छाए रहेंगे। इसके अतिरिक्त पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हवाओं का दबाव बन रहा, जिससे भारी बारिश होने के अनुमान हैं। आईएमडी के मुअतबिक बारिश की वजह से अगले 24 घंटे में उत्तराखंड की राजधानी दून समेत मैराद से लेकर पहाड़ तक के तापमान में गिरावट आ सकती है। उधर, देहरादून में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए जिलधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुडे़ तमाम विभागों के अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दे दिया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि मानसून एक दो दिन में ही राज्य मेंदस्तक देने वाला है, ऐसे में आपदा प्रबंधन से जुड़ी सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम को निर्देशित किया जा चुका है कि वे अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहेंगे और किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में तत्काल मौके पर पहुंचकर आपदा प्रबंधन से जुड़ी व्यवस्थाओं को संभालेंगे ताकि आम जनता को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

Related Articles

Back to top button