Weather Update: 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, दर्जनों रास्ते भी हैं बंद

उत्तराखंड में कुछ दिन की राहत के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। यहां 13 में से 11 ज़िलों के लिए मौसम विभाग...

देहरादून। उत्तराखंड में कुछ दिन की राहत के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। यहां 13 में से 11 ज़िलों के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि देहरादून सहित पहाड़ के कई जिलों में आज 6 सितंबर को भारी बरसात हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक दोपहर बाद अधिकतर जगहों पर बारिश होगी या फिर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। हालांकि दून समेत पहाड़ी ज़िलों में आज सुबह से ही धूप खिली रही और पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों की आवाजाही सामान्य रूप रही। वहीं पिछले दिनों में हुई बारिश की वजह से अभी भी स्टेट हाईवे सहित दर्जनों सड़कें ठप पड़ी हुई हैं।

रुद्रप्रयाग, बागेश्चर, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जैसे तमाम पहाड़ी इलाकों में आज सुबह से ही मौसम साफ रहा और धूप भी खिली रही। यहां सोमवार को दिन का तापमान 33 डिग्री से अधिक रिकाॅर्ड किया गया था। वहीं आईएमडी की चेतावनी पर गौर करें तो 6 सितंबर को प्रदेश भर में अधिकतर जगहों पर कहीं कहीं बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने सिर्फ हरिद्वार और उधमसिंह नगर के लिए कोई अलर्ट नहीं जारी किया है। शेष सभी 11 ज़िलों में बौछारों, गरज चमक और कहीं कहीं ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है।

मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों में अलर्ट जारी करते हुए तमाम संबंधित विभागों को एडवाइज़री जारी की है। प्रदेश में एसडीआरएफ समेत पुलिस व प्रशासन की अन्य बचाव टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। दरअसल पिछले दिनों दून के सरखेत और टिहरी के बाॅर्डर इलाकों पर भारी बारिश से आफत आई हुई थी।
.
गौरतलब है कि पिछले दिनों में हुई भारी बारिश से हुए भूस्खलन और मलबा गिरने से कई ज़िलों में सड़कें ठप होे गई थी। नैनीताल ज़िले में भी लैंडस्लाइड की वजह से अभी दो स्टेट हाईवे 8 ग्रामीण सड़कें बंद हैं। यही हाल अन्य ज़िलों में भी है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 7 और 8 सितंबर को मौसम साफ रहने के बाद 9 सितंबर को एक बार फिर भारी बारिश, भूस्खलन व नदियों के उफनाने की स्थिति बन सकती है।

Related Articles

Back to top button