Weather forecast uttarakhand: इस साल देर से आएगा मानसून और जल्दी विदा भी हो जायेगा, जानें डेट

उत्तराखंड में इस साल मानसून देरी से आएगा है लेकिन जल्दी विदा हो जायेगा। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में मानसून ने दस्तक 20...

देहरादून। उत्तराखंड में इस साल मानसून देरी से आएगा है लेकिन जल्दी विदा हो जायेगा। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में मानसून ने दस्तक 20 जून को होनी थी और ये तीस सितंबर के आसपास तक विदा भी हो जायेगा जबकि, पिछले साल मानसून आठ दिन की देरी से विदा हुआ था। अब आईएमडी ने अनुमान जताया है कि 22 से 26 जून तक राज्य में मौसम साफ रहेगा।

UTTRAKHAND WEATHER1

ऐसे में अब संभावना जताई जा रही है कि मानसून का आगमन 26 जून के बाद की होगा। पिछले साल मौसम विभाग के अनुमान से सात दिन पहले राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी थी । वहीं इससे पहले साल 2018 में प्रदेश में 27 जून को मानसून आया था। पिछले साल छह अक्टूबर को यानी आठ दिन की देरी से मानसून की विदाई हुई थी और मानसून की समयावधि 117 दिन रही।

इस साल अगर मानसून की अवधि 27 जून से 30 सितम्बर तक आंकी जाए तो यह कुल 96 दिन ही हो रही है। हालांकि, मौसम विभाग के सीनियर अधिकारियों का कहना है कि मानसून का आना इस बात पर निर्भर करता है कि मानसून के लगातार आगे बढ़ने की परिस्थितियां कितनी अनुकूल हैं। अफसरों ने ये भी संभावना जताई कि हो सकता है कि देरी से आने वाले मानसून की विदाई भी देरी से ही हो।

Related Articles

Back to top button