Weather Forecast: जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, यूपी समेत इन राज्यों में छाये रहेंगे बादल

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई इलाकों में रहने वाले लोगों को सोमवार से भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई इलाकों में रहने वाले लोगों को सोमवार से भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे, जिससे लू और भीषण गरमी से थोड़ी राहत मिलेगी।

heatwave

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 3 मई से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान में भी गर्मी से रहत मिलेगी। बता दें कि इन दिनों भारत के कई इलाकों में गर्मी जबरदस्त कहर बरपा रही है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में तो अप्रैल महीने में ही 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया है।

यहां का अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत में अप्रैल 2010 में औसत तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। उससे पहले साल 1973 में 37.75 डिग्री दर्ज हुआ था। मौसम वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन को लेकर आगाह किया है।

क्या है हीटवेव?

आमतौर पर लोग लू को ही हीटवेव समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। हीट वेव का मतलब होता है जब कई दिनों तक तापमान सामान्य से ज्यादा रहता है और हवा में आर्द्रता बढ़ जाती है तो उसे हीट वेव कहते हैं। इसी तरह से मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर चला जाता है तो मौसम विभाग हीट वेव का ऐलान करता है। बता दें कि इस साल गरमी बढ़ने की वजह मार्च के अंत में बनने वाला एंटी साइक्लोन बताया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button