Weather Forecast: देहरादून समेत 7 जिलों जारी हुआ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में कई दिन से हो रही भारी की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इसी कड़ी में मौसम विभाग शनिवार और रविवार को

देहरादून। उत्तराखंड में कई दिन से हो रही भारी की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इसी कड़ी में मौसम विभाग शनिवार और रविवार को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चम्पावत, नैनीताल, पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। भारी बारिश की वजह से संवेदनशील इलाकों में मध्यम भूस्खलन व चट्टान गिरने के चलते कुछ जगहों पर सड़क, राजमार्गों में अवरोध, कटाव, पहाड़ी क्षेत्रों में कुछ स्थानों में नालों व नदियों के जल स्तर में वृद्धि व निचले इलाकों में जल भराव की समस्या ही सकती है। विभाग ने पर्वतीय इलाकों में रहने वालों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

HEAVY RAIN
वहीं एक व दो अगस्त को देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंहनगर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक दो अगस्त के बाद बारिश और अधिक होने के आसार है । बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी के कुछ इलाकों में काफी तेज बारिश और तीव्र बौछार पड़ेगी। गौरतलब है कि राज्य में पिछले साल के मुकाबले इस बार जुलाई के महीने में ठीक ठाक बारिश हुई है।

जुलाई में इस बार सामान्य से सिर्फ सात प्रतिशत कम बारिश हुई है जबकि पिछली बार जुलाई माह में 23 फीसदी कम बारिश यानि कुल 77 प्रतिशत बारिश हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार यानी आज आसमान में आंशिक रुप से लेकर बादल छाए रहेंगे। यहां हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही कहीं-कहीं गर्जना के साथ तीव्र बौछारे पड़ सकती है। वहीं कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार है।

Related Articles

Back to top button