Weather: हेमकुंड साहिब की यात्रा पर लगा ब्रेक, बर्फबारी की वजह से गोविंदघाट और घांघरिया में रोके गए 7,500 श्रद्धालु

हेमकुंड साहिब में हुई जबरदस्त जमकर बर्फबारी की वजह से यहां यात्रा पर ब्रेक लग गया है। बीते दो दिनों से खराब हुए मौसम की...

जोशीमठ (चमोली)। हेमकुंड साहिब में हुई जबरदस्त जमकर बर्फबारी की वजह से यहां यात्रा पर ब्रेक लग गया है। बीते दो दिनों से खराब हुए मौसम की वजह से ऊंचाई वाले इलाकों में भीषण बर्फबारी हो गई है जिससे हेमकुंड साहिब में एक फिट से अधिक बर्फ जमी हुई है प्रदेश में बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों से पहले ही एहतियात बरतने की अपील की है। वहीं बदरीनाथ धाम की चोटियों में भी बर्फबारी हुई।

Hemkund Sahib

आज यानी सोमवार को मौसम का मिजाज बदला तो हेमकुंड साहिब में जमकर बर्फबारी हुई। ऐसे में यहां गोविंदघाट व घांघरिया में साढे़ सात तीर्थयात्रियों को रोक दिया है। बर्फबारी की वजह से कड़ाके की ठंड भी पड़ने लगी है। गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया के जैसे ही बर्फबारी रुकेगी यात्रा फिर से संचालित हो जाएगी। चमोली एसपी का कहना है कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए हेमकुंड की तरफ जाने वाले श्रद्धालुओं को मौसम साफ होने तक घांघरिया और गोविंदघाट में रोका गया है।

बता दें कि मौसम विभाग ने चारधाम समेत राज्य के अनेक जिलों में बारिश या भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही भारी बारिश के आसार वाले जिलों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने, नदी-नालों में पानी बढ़ने आदि की चेतावनी भी जारी की है। इसी के चलते पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों से सतर्कता बरतने की अपील की है। साथ ही ये भी कहा है कि यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्री ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट, वाटरप्रूफ ट्रेकिंग शूज, चलने के लिए छड़ी, टोपी, दस्ताने आदि अपने साथ रखें।

Related Articles

Back to top button