बीमारियों से बचना चाहते हैं खूब करें फल और सब्जियों का सेवन, दिल की बीमारी से भी रहेंगे दूर

आज की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं।

आज की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं। ऐसे में कई लोगों का कहना है कि हार्ट को फिट को रखने के लिए फ्रूट्स और हरी सब्जियां खाना अधिक फायदेमंद होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सभी सब्जियां और फ्रूट्स हार्ट को फिट रखने के लिए उपयोगी नहीं होते हैं। वहीं डॉक्टर्स का कहना हैं कि रोजाना कम से कम 5 फ्रूट्स और सब्जियां खानी चाहिए जिससे हार्ट की बीमारी से कुछ तक तक बचा जा सके।

vegetables and fruits

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कच्ची सब्जियों में फाइबर और पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन इसे बहुत अधिक खाने से हार्ट अटैक या फिर स्ट्रोक का खतरा कम नहीं होता है। हलांकि संतुलित आहार बनाए रखने और कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए।

एक अध्ययन में बताया गया है कि आलू, सोयाबीन, तिल, टमाटर, प्याज, ब्रोकोली जैसी कई सब्जियां हार्ट अटैक को रोकने और उसका इलाज करने में सहायक होती है क्योंकि इसमें विटामिन, आवश्यक तत्व और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

मछली का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये हार्ट को सुरक्षित रखने समेत और भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। मछली के सेवन से फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छी मछलियां हैं।

विटामिन सी, डी और ई भी हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करते हैं और हार्ट की बीमारियों को को दूर रखते हैं। मछली में विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन आप नॉनवेज नहीं खाते हैं तो आप मछली की जगह मशरूम भी खा सकते हैं। मशरूम भी विटामिन-डी का अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही हरी सब्जियां, पपीता, पालक, शिमला मिर्च आपको विटामिन-सी और ई प्रदान कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button