Vastu shastra: घर में कभी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, इंसान को बना देती हैं कंगाल

वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) के अनुसार घर में रखी हर चीज में एनर्जी होती है। ऐसे में उसे सही दिशा में रखना शुभफलदायी होता है। कहते हैं कि घर का वास्तु...

वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) के अनुसार घर में रखी हर चीज में एनर्जी होती है। ऐसे में उसे सही दिशा में रखना शुभफलदायी होता है। कहते हैं कि घर का वास्तु सही हो और सजावट की चीजें वास्तु के अनुसार रखी गयी हो तो घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही घर के सदस्यों को सुकून की नींद और बरकत आती है लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है कि तो इसका अर्थ है कि घर में वास्तु दोष है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में मौजूद कुछ चीजें परिवार की तरक्की में बाधा डाल सकती हैं। आइये जानते हैं वे कौन सी चीजें हैं जिन्हे घर में बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए।

Vastu shastra

नटराज की तस्वीर

वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) के अनुसार घर में नटराज की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। इस तरह की मूर्ति बिना वजह अशांति की वजह बनती है। ऐसे में घर लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं इसलिए घर में कभी भी नटराज की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। पौराणिक मान्यता है कि भगवान शंकर नृत्य तभी करते हैं जब वह काफी क्रोध में होते हैं। क्रोध मुद्रा में वे तांडव करते हैं जो नटराज के रूप को दिखाता है । इसका सीधा अर्थ होता है विनाश।

युद्ध से जुड़ी तस्वीरें

कहते हैं कि घर में कभी भी युद्ध से जुड़ी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार इन तस्वीरों का घर के सदस्यों पर बुरा असर पड़ता है। (Vastu shastra)

ताज महल

घर में कभी ऐसी तस्वीर नहीं रखनी चाहिए जिसमें कोई कब्र या समाधि बनी हो। अमूमन लोग अपने घरों में प्यार के प्रतीक को मानते हुए ताज महल की तस्वीर लगाते हैं लेकिन इसे नहीं लगाना चाहिए। दरअसल ताजमहल एक मकबरा है। ऐसे में इसे घर में रखने से नकारात्मक एनर्जी आती है। (Vastu shastra)

कांटेदार पौधे

घर में कांटेदार पौधा लगाना भी शुभ नहीं होता है। गुलाब को छोड़कर सभी कांटेदार पौधों को अशुभ माना जाता है। वास्तुशास्त्र में कहा गया है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। (Vastu shastra)

डूबते जहाज की तस्वीर

घर में कभी भी डूबते जहाज, तलवार की लड़ाई की तस्वीर, शिकार के चित्र, पकड़े गए हाथियों की तस्वीर या रोते हुए लोगों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इस तरह की तस्वीरें घर में निगेटिविटी लाती हैं। (Vastu shastra)

डूबते सूरज की तस्वीर

अगर आप घर में सूरज की तस्वीर लगा रहे हैं तो हमेशा उगते सूरज की ही तस्वीर लगाना। ये तस्वीर करियर में तरक्की मिलती है। घर में कभी भी डूबते हुए सूरज की तस्वीर नहीं लगाने चाहिए। (Vastu shastra)

Akshaya Tritiya 2022 : अक्षय तृतीया पर 30 साल बाद बनेगा ये दुर्लभ योग, होता है बेहद शुभ फलदायी

Related Articles

Back to top button