जानलेवा हुई उत्तराखंड की बारिश, बोल्डर गिरने से 26 घायल, 7 की मौत

उत्तराखंड के पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश अब जानलेवा बनती जा रही है। बरसात शुरू हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं लेकिन पहाड़ी...

देहरादून। उत्तराखंड के पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश अब जानलेवा बनती जा रही है। बरसात शुरू हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं लेकिन पहाड़ी रास्तों पर आ रहे वाहनों पर बड़े बड़े बोल्डर (पत्थर) गिरने घटनाएं सामने आने लगी है। अभी तक नौ घटनाएं हो चुकी हैं जिसमें सात लोगों की मौत हो चुकी है और 26 घायल हो गए हैं।

boulder fall

गौरतलब है कि उत्तराखंड में लोक निर्माण विभाग की तरफ से सड़कों पर 166 क्रॉनिक जोन (अति संवेदनशील) चिह्नित किए गए हैं जहां अक्सर मलबा, पत्थर गिरने की घटनाएं होती रहती हैं। हालांकि पहाड़ों के कमजोर होने के चलते हर साल नए-नए संवेदनशील स्थान भी विकसित हो रहे हैं जिससे खतरा बढ़ता जा रहा है।

विशेषज्ञों का कहना है कि सड़क बनाते समय अवैज्ञानिक तरीके से किये गए विस्फोटकों के प्रयोग की वजह से पहाड़ कमजोर हो रहे है और बरसात के सीजन में पत्थरों के नीचे से मिट्टी बह रही है जिससे बोल्डरों के गिरने का खतरा दिन ब दिन बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों की माने तो पहाड़ पर सड़कों के निर्माण और कटान के समय ब्लास्टिंग आदि का प्रयोग बंद करने की सख्त आवश्यकता है।

उनका कहना है कि जब तक ऐसे स्थानों का समुचित ट्रीटमेंट नहीं हो जाता तब तक बार-बार इस तरह की घटनाएं होती रहेंगी।लोक निर्माण विभाग के पूर्व प्रमुख अभियंता हरिओम शर्मा के मुताबिक पहाड़ की सड़कों के क्रॉनिक जोन का ट्रीटमेंट करने की जरूरत है। उसके बाद ऐसे हादसों में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने कहा इसके लिए बहुत अधिक बजट की जरूरत होगी। ऐसे में सबसे खतरनाक स्थानों के ट्रीटमेंट से शुरूआत की जा सकती है।

हाल में बोल्डर गिरने के प्रमुख हादसे

18 जून को आगराखाल के पास बोल्डर गिरने से तीन लोग घायल
23 जून को हेलंग के पास 10 यात्री जख्मी
26 जून को केदारनाथ हाईवे पर कुंड के पास बस पर पत्थर गिरने से एक की मौत
26 जून को केदारनाथ हाईवे पर सोनप्रयाग के पास बस पर पत्थर गिरने से एक चोटिल
29 जून को बाजपुर बिरही के पास उत्तरप्रदेश के एक यात्री की मौत
29 जून को सोनप्रयाग-गौरीकुंड के बीच मुनकटिया में वाहन के ऊपर पत्थर गिरने से एक यात्री की मौत, 10 जख्मी
30 जून को सोनप्रयाग-गौरीकुंड के बीच पत्थर गिरने से पैदल चलते हुए एक यात्री की मौत
30 जून को खांकरा-छातीखाल मार्ग पर कार पर पत्थर गिरने से एक चोटिल
30 जून को बाजपुर चाड़ा के पास दिल्ली का यात्री पत्थर गिरने से जख्मी
1 जुलाई को गंगोत्री हाईवे पर स्वारी गाड में मध्य प्रदेश के एक तीर्थ यात्री की मौत
3 जुलाई को कर्णप्रयाग ग्वाल्दम मार्ग पर दो लोगों की मौत।

Related Articles

Back to top button