उत्तराखंड सरकार ने MBBS छात्रों को दी बड़ी राहत, घटा दी इतने लाख रुपए फीस

मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए उत्तराखंड सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। अब राज्य में मात्र 1 लाख 45 हजार रुपए में डॉक्टर की पढाई की...

Spread the love

उत्तराखंड। मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए उत्तराखंड सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। अब राज्य में मात्र 1 लाख 45 हजार रुपए में डॉक्टर की पढाई की जा सकेगी। बता दें कि उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां मेडिकल की पढ़ाई इतनी सस्ती होगी।

4 लाख से 1 लाख 45 हज़ार हुई फीस

गौरतलब है कि राज्य में एमबीबीएस की पढाई के लिए पहले हर साल चार लाख रुपये फीस देनी पड़ती थी जिसकी वजह से देहरादून और हल्द्वानी के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों को काफी दिक्कत होती थी। छात्र लगातार फीस कम करने की मांग कर रहे थे। छात्रों की इसी मांग को मानते हुए सरकार ने सालाना फीस 4 लाख से घटाकर 1 लाख 45 हज़ार कर दी है। अब वे छात्र भी अपने डक्टर बनने के सपने को पूरा सकते हैं जो आर्थिक परेशानियों के चलते ऐसा नहीं कर पा रहे थे।

50 हजार का बॉन्ड भरकर शुरू की जा सकेगी पढ़ाई

सरकार के इस फैसले के बाद जो लोग डेढ़ लाख की रकम भी एक साथ नहीं जमा कर सकते वे मात्र पचास हजार का बॉन्ड भरकर पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। सरकार के इस फैसले से गरीब तबके से आने वाले होनहार छात्रों के लिए डॉक्टर बनने की राह आसान हो गई है।
बता दें कि सरकार ने मैदानी जिलों के मेडिकल कॉलेजों में बॉन्ड भरकर एमबीबीएस करने की सुविधा भी फिर से बहाल कर दी है। इसे पहले सिर्फ़ पर्वतीय क्षेत्रों के मेडिकल कॉलेजों जैसे श्रीनगर में ही, बॉन्ड व्यवस्था के तहत पढ़ाई करने की सुविधा थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button