Uttarakhand: शहर को मिलेगी जाम से मुक्ति, इन दो नदियों पर बनेगी Elevated Road

देहरादून में जाम की समस्या से राहत दिलाने के लिए रिस्पना और बिंदाल नदी पर एलिवेटेड रोड़ बनाये जाने का खाका तैयार कर लिया...

देहरादून। देहरादून में जाम की समस्या से राहत दिलाने के लिए रिस्पना और बिंदाल नदी पर एलिवेटेड रोड़ बनाये जाने का खाका तैयार कर लिया गया है। एलिवेटेड रोड़ बन जाने से शहर के अंदर लगने वाले भीषण जाम से राहत मिल जाएगी। इसको लेकर मुख्य सचिव एसएस संधू पीडब्ल्यूडी केअफसरों के साथ मीटिंग कर चुके हैं। साथ ही इस रोड़ का फिजिबिलिटी सर्वे भी पूरा हो चुका है। हालांकि रिस्पना और बिंदाल नदी पर एलिवेटेड रोड़ बनाये जाने को लेकर कुछ लोगों ने सवाल भी उठाये हैं।

Rispana and Bindal River

देहरादून शहर में लगने वाले जाम से राहत दिलाने में यहां की रिस्पना और बिंदाल नदी बड़ी भूमिका निभाने जा रही हैं। इन नदियों के पर एलिवेटेड रोड़ बनाये जाने को लेकर खाका तैयार हो गया है। इस रोड के बन जाने से शहर में जाम समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। इसके लिए पीडब्ल्यूडी ने फिजिबिलिटी सर्वे भी करा लिया है।

बिंदाल नदी पर 15 किमी एलिवेटेड रोड बनेगी, जबकि रिस्पना नदी पर 11 किमी एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। ये सड़क मसूरी रोड को जोड़ेगी। इस एलिवेटेड रोड को बनाने में 3400 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इस रोड के बन जाने से यात्री आईएसबीटी से सीधे मसूरी जा सकेंगे। उन्हें शहर में प्रवेश करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लोगों ने उठाये सवाल

ये सड़क देहरादून की सड़कों का कंजेशन काफी हद्द तक कम करने में कारगार सिद्द होगी। देहरादून शहर में आबादी के बढ़ते दबाव और यातायात की समस्या के चलते इस तरह का खाका तैयार किया गया है। रिस्पना पुल से सहस्त्रधारा और बिंदाल पुलिस से मैक्स अस्पताल तक एलिवेटेड रोड़ बनाने का प्लान है।

हालांकि रिस्पना नदी पर रोड़ बनने को लेकर नदी की स्वच्छता के लिए काम कर रहे लोगों ने सवाल भी उठाने शुरू कर दिए हैं। उनका कहना है कि रिस्पना को संवारने का जो सपना था, उस पर अभी काम पूरा नहीं हो पाया है और अब अगर इस परर एलिवेटेड रोड़ बन जाती है तो नदी के पुनर्जीवन का सपना, सपना ही रह जायेगा।

Related Articles

Back to top button