Uttarakhand: हेमकुंड साहिब पहुंचे मुख्य सचिव एसएस संधु, लिया निर्माण कार्यों का जायजा

उत्तराखंड में कई दिनों से हो रही बारिश थमने के बाद आज पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम साफ बना हुआ है और अच्छी धूप भी निकली।

देहरादून। उत्तराखंड में कई दिनों से हो रही बारिश थमने के बाद आज पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम साफ बना हुआ है और अच्छी धूप भी निकली। इधर गंगोत्री हाई हेल्गू गाड़ में लैंडस्लाइड से ठप हुआ यातायात भी खोल दिया गया है। हालांकि यमुनोत्री हाईवे कल्याणी के पास हाईवे अभी भी बंद है।

मौसम साफ़ होने के बाद मुख्य सचिव डा. एसएस संधु हेलीकॉप्टर से आज सुबह करीब पौने आठ बजे हेमकुंड साहिब पहुंचे। उन्होंने यात्रा मार्ग पर शुलभ शौचालय, रेलिंग, निर्माणाधीन हेलीपैड के साथ ही अन्य निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। बताया जा रहा है कि साढ़े दस बजे तक हेमकुंड साहिब मार्ग का निरीक्षण करने के बाद वे बदरीनाथ धाम के लिए रवाना होंगे। वह पर वे ब यात्रा व्यवस्थाओं के साथ ही मास्टर प्लान के कार्यों का निरीक्षण जायजा लेनेग। साथ ही देश के अंतिम गांव माणा में भी भ्रमण करेंगे। मुख्य सचिव के साथ चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना भी मौजूद रहेंगे।

बता दें कि हेमकुंड साहिब के आस्था पथ पर अटलाकुड़ी में हाल ही में निर्मित किये गए रेस्क्यू हेलीपेड पर सोमवार को हेलीकॉप्टर लेंडिंग का सफल ट्रायल सफल किया गया। इसके बाद आज यानी मंगलवार को मुख्य सचिव एसएस संधु हेमकुंड साहिब पहुंचे। मालूम हो कि हेमकुंड साहिब के 15 किलोमीटर पैदल रास्ते पर हेमकुंड साहिब के समीप अटलाकुड़ी पर लोनिवि की तरफ से हेलीपेड बनाया गया है। इसका इस्तेमाल तीर्थयात्रियों के रेस्क्यू के लिए किया गया है

गौरतलब है कि प्रदेश में दो दिन लगातार हुई भारी बारिश की वजह से मलबा और बोल्डर आने से अभी भी 16 राज्य मार्ग समेत 262 सड़कें बंद हैं जिन्हें संबंधित एजेंसियों द्वारा खोले जाने का कार्य किया जा रहा है। सड़कों को खोलने के काम में 255 मशीन लगी हैं। वहीं कई गांवों की बिजली आपूर्ति भी बाधित है।

सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मी जानकारी के मुताबिक सोमवार को लोक निर्माण विभाग की कुल 104 सड़कें मलबा आने से बंद हुईं थी जबकि 94 सड़कें एक दिन पहले से बंद थीं। ऐसे में कुल 199 बंद सड़कों में से 63 को सोमवार को खोल दिया गया है। वहीं 136 सड़कें अब भी बंद हैं। इनमें 16 राज्य मार्ग, 10 मुख्य जिला मार्ग, दो अन्य जिला मार्ग और 108 ग्रामीण मार्ग शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button