Uttarakhand Board ने बदला नियम, अब ऑनलाइन होगा छात्रों का रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड में अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। अभी तक स्कूलों में...

रामनगर। उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड में अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। अभी तक स्कूलों में नौवीं से ही बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं का ऑफलाइन पंजीकरण किया जाता था। अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने से परीक्षार्थियों की सही जानकारी शिक्षा बोर्ड के पास उपलब्ध रहेगी।

Uttarakhand education board

गौरतलब है कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के गठन के बाद से बोर्ड परीक्षार्थियों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑफलाइन थी, जिसमें कम से कम एक से दो माह का समय लगता था। बोर्ड के सभापति आरके कुंवर ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि हर साल जुलाई और अगस्त में बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन होता है।

इसके लिए बोर्ड से स्कूलों को ओएमआर शीट भेजी जाती है। इसके बाद स्कूल स्तर से ओएमआर शीट को बीईओ ऑफिस में जमा किया जाता था। वहां से वह सीईओ दफ्तर पहुंचने के बाद यह वापस बोर्ड ऑफिस में भेजी जाती थी और फिर परीक्षार्थियों का पंजीकरण किया जाता था। अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने से स्कूल संचालक हाथोंहाथ यह कार्य कर सकते हैं।

बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन होने से छात्र-छात्राओं के संबंध में सही जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती थी। कई बार ओएमआर शीट भरते समय भी परीक्षार्थी अपनी जानकारी जैसे पता, जाति आदि गलत भर देते थे। बाद में उसे अंक तालिका सुधरवाने के लिए बोर्ड ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे।

बोर्ड सभापति कुंवर ने बताया कि जल्द ही हाईस्कूल-इंटरमीडिएट के रिजल्ट की तारीख का ऐलान कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा रिजल्ट हर हाल में 10 जून से पहले जारी हो जायेगा। इस बार करीब ढाई लाख परीक्षार्थियों ने उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा दी है।

Related Articles

Back to top button