यूपी चुनाव 2022: UP के 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान जारी,  कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का होगा फैसला…

विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का चुनाव आज है। तीसरे चरण में यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर आज मतदान होगा। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। तीसरे चरण में कई दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी मैनपुरी की करहल से चुनाव लड़ रहे हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का चुनाव आज है। तीसरे चरण में यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर आज मतदान होगा। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। तीसरे चरण में कई दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी मैनपुरी की करहल से चुनाव लड़ रहे हैं।

तीसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हो गया है। यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। यूपी के 16 जिले जिसमें हाथरस,फिरोजाबाद,एटा,कासगंज,मैनपुरी,फर्रूखाबाद,कन्नौज, इटावा,औरैया,कानपुर देहात,कानपुर नगर,जालौन,झांसी,ललितपुर,हमीरपुर,महोबा जनपद में आज वोटिंग होगी।

यूपी चुनाव के तीसरे चरण के लिए 2.16 करोड़ मतदाता वोट करेंगे, तीसरे चरण में 627 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। 627 में 97 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। तीसरे चरण के लिए 25794 मतदेय स्थल और 15557 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।

इस दिग्गजों पर होंगी सबकी निगाहें

मैनपुरी की करहल सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं, अखिलेश के ख़िलाफ करहल के चुनावी मैदान में उतरे एसपी बघेल पर सबकी नज़रें टिकी होंगी। तीसरे चरण के मतदान के दौरान शिवपाल यादव फोकस में होगा, इस चरण में मैदान में आए बीजेपी के प्रमुख चहरों में एक कैबिनेट मंत्री सतीश महाना भी हैं, जो कानपुर के महाराजपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। कन्नौज सदर सीट से बीजेपी के टिकट पर लड़ रहे पूर्व आईपीएस अफ़सर असीम अरुण पर भी सभी की नज़रें होगी।

तीसरे चरण का चुनाव समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है लेकिन पिछली बार बीजेपी ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया था। 2017 के चुनावों में, बीजेपी ने 59 में से 49 सीटें जीती थीं, जबकि सपा नौ पर सिमट गई थी। कांग्रेस को एक सीट मिली थी और बहुजन समाज पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई थी।

Related Articles

Back to top button