Tourist Destination: पर्यटकों को खूब भा रहीं ये 5 वादियां, पहली पसंद के डेस्टिनेशन में नैनीताल और ऋषिकेश भी हैं

गर्मियों के सीजन में हर कोई कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाता है। दरअसल शहरों की भाग दौड़ और पॉल्यूशन से भरी जिंदगी में से कुछ पल सिर्फ...

देहरादून। गर्मियों के सीजन में हर कोई कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाता है। दरअसल शहरों की भाग दौड़ और पॉल्यूशन से भरी जिंदगी में से कुछ पल सिर्फ अपने और अपने परिवार के लिए निकालने के लिए लोग पहाड़ों की तरफ भागते हैं। पर्यटकों ने इस साल जिन 5 डेस्टिनेशंस को सबसे अधिक पसंद किया उनमें नैनीताल और ऋषिकेश भी हैं। नदी का किनारा और यहां की हरी भरी वादियों ने सैलानियों को खूब आकर्षित किया।

rishikesh

ये बात एक सर्वे में पता चली है। दरअसल ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थल सूचकांक- पारिवारिक संस्करण 2022 के नाम से किए गए इस सर्वे में 85 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें काम के साथ ही छुट्टियों के दौरान बच्चों को व्यस्त रखने में मुश्किल होती है। यही वजह है घूमने की योजना बनाई।

स्टडी में पता चला कि भारत के 65 प्रतिशत से अधिक अभिभावक गर्मियों में अपने बच्चों के साथ घूमने जाना पसंद करते हैं।
सर्वे में पता चला कि भारत के जिन पांच स्‍थानों को लोगों ने पसंद किया उनमें गोवा, नैनीताल, ऋषिकेश, गंगटोक और माउंट आबू शामिल हैं। इसके बाद पुदुचेरी, मैक्लॉडगंज और महाबलेश्वर भी लोगों की पसंदीदा लिस्ट में शामिल रहे।

हिल स्टेशन या समुद्र तट

ये सर्वे एक निजी कंपनी ओयो की तरफ से करवाया गया था। ओयो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (उत्पाद) और मुख्य सेवा अधिकारी श्रीरंग गोडबोले के मुताबिक इन विकल्पों पर गौर करें तो माता-पिता हिल स्टेशनों या समुद्र तट को अधिक महत्व दे रहे हैं। होटल चुनने के लिहाज से लोगों ने स्विमिंग पूल, बच्चों के खेलने की जगह और कमरे में बड़े टेलीविजन को भी तरजीह दी।

Related Articles

Back to top button