बुद्ध पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब, ट्रैफिक को किया गया डायवर्ट, जानें रूट

बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व पर स्नान के लिए हरिद्वार में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। हर की पैड़ी, गंगा घाट और उसके आसपास...

हरिद्वार। बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व पर स्नान के लिए हरिद्वार में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। हर की पैड़ी, गंगा घाट और उसके आसपास के घाटों पर सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। यहां देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर खुशहाली की कामना की।

Haridwar Buddha Purnima Bath

भारी भीड़ को देखते हुए यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है। इस प्लान के तहत दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन को मंगलौर से डायवर्ट कर रूड़की बाईपास होते हुए हरिद्वार भेजा जायेगा। यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन भगवानपुर से इमलीखेड़ा और बहादराबाद होते हुए हरिद्वार पहुंचेंगे।

बुद्ध पूर्णिमा पर्व के दौरान जाम की स्थिति या दबाव बढ़ने पर दिल्ली मेरठ की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को लक्सर से होते हुए हरिद्वार के लिए भेजा जाएगा। दक्षद्वीप मैदान व बैरागी कैम्प पार्किंग से बाहर निकलने वाले वाहन श्रीयन्त्र मन्दिर के सामने पुल से होते हुए बूढी़माता तिराहे से सिंहद्वार की तरफ से बहादराबाद मार्ग को भेजे जाएंगे।

वहीं देहरादून से दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन डोईवाला होते हुए नेपाली फार्म से डायवर्जन कर आईडीपीएल से बैराज से होते हुए चीला मार्ग से चंडी चौक पहुंचेगे। इन्हें रुड़की बाईपास से दिल्ली की तरफ भेजा जाएगा। देहरादून, ऋषिकेश से नैनीताल व मुरादाबाद की ओर जाने वाली बसें वाया चीला ऋषिकेष मार्ग से संचालित होंगी। बता दें कि जिले में भारी वाहनों की एंट्री सुबह छह से बजे से रात 10 बजे तक बैन रहेगी।

अलकनन्दा पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग व पन्तद्वीप पार्किंग भर जाने के बाद वाहनों को चमगादड़ टापू मैदान व सर्वानन्दघाट पार्किंग में पार्क किया जाएगा। मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले हल्के वाहन को डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग और नीलधारा पार्किंग में पार्क किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button