Homa करने के आध्यात्मिक ही नहीं वैज्ञानिक भी हैं लाभ, इन फायदों से रहे होंगे अनजान

यज्ञ लाभ: हवन या यज्ञ (Homa) एक ऐसी प्रथा है जो लगभग हर भारतीय घर में पाई जाती है। हालांकि, इसके धार्मिक महत्व के अलावा बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है। आज की दुनिया में जहां हर कोई शारीरिक, मानसिक और आर्थिक संकट से जूझ रहा है, वहीं कई लोग मन की शांति के लिए भटक रहे हैं।

Homa - hawan

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन, योग, शारीरिक गतिविधि और एक स्वस्थ जीवन शैली सहायक हो सकती है। एक अन्य विकल्प यज्ञ (Homa) हो सकता है। यज्ञ के दौरान मंत्रों के जाप से कंपन पैदा होता है। यह एक सकारात्मक ऊर्जा छोड़ता है जो आपके शरीर के चक्रों को शुद्ध करता है। आइए जानते हैं यज्ञ (Hawan) के अन्य लाभ।

वर्तमान समय में लोगों की अस्वस्थ जीवनशैली मानसिक समस्याओं का कारण बन गई है। मानसिक तनाव इन दिनों आम हो गया है। इसमें यज्ञ (Homa) आपको मन की शांति देने का काम करता है। इससे आपका तनाव कम होता है और मन शांत होता है, यज्ञ (Hawan) से निकलने वाला धुंआ तन और मन को शुद्ध करता है।

यह बहुत जरूरी है कि आप जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह साफ और शुद्ध हो। बढ़ते प्रदूषण के स्तर के कारण ज्यादातर लोग कई बीमारियों से पीड़ित हैं। डॉक्टर से सलाह लेने और स्वास्थ्य का ख्याल रखने के अलावा, यज्ञ (Homa) और हवन (Hawan) करके अपने घर में हवा को शुद्ध करें। यह प्रदूषित हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। इससे वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु मर जाते हैं। यज्ञ में कई प्रकार की सामग्रियों का उपयोग किया जाता है जो पर्यावरण में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती हैं। इनमें आम की लकड़ी आदि शामिल हैं।

हवन (Hawan) के धुएं के संपर्क में आने से मस्तिष्क, फेफड़े और सांस लेने से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इससे श्वसन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। वहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यज्ञ (Homa) से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यह नकारात्मकता को दूर करता है। इससे घर का वातावरण भी शुद्ध होता है। यदि जातक की राशि में ग्रहों की चाल खराब हो तो आप यज्ञ कर सकते हैं। इससे कुंडलिनी दोष भी समाप्त हो जाता है।

Dangerous Stunts : 70 फीट ऊंचे झूले पर आराम से सो रहे हैं ये भाई-बहन, वीडियो देखने के बाद आपके मुंह में...

Related Articles

Back to top button