Single Use Plastic से बनाई जाएगी भारत के इस शहर की सड़क

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी को हरा-भरा बनाने के लिए अब सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग सड़क बनाने में किया जाएगा। इस काम की शुरूआत हो चुकी...

पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी को हरा-भरा बनाने के लिए अब सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग सड़क बनाने में किया जाएगा। इस काम की शुरूआत हो चुकी है। पुडुचेरी-कुडलोर बेल्ट में लगभग 200 मीटर की सड़क प्लास्टिक से बनायी जाएगी।

Single Use Plastic

बताया जा रहा है कि इस सिंगल यूज प्लास्टिक से बनने वाली का सड़क अरियानकुप्पम पंचायत कम्यून, त्यागराजर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्रोफेसर आर. वासुदेवन की देखरेख में बनेगी। डीएसटीई के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसका ट्रायल पूरा हो चूका है और अब 200 मीटर लंबी सिंगल यूज सड़क प्लास्टिक से बनाई जाएगी। बताया जा रहा है कि समय के साथ पूरे क्षेत्र में प्लास्टिक के इस्तेमाल से सड़क बनाई जाएगी।

प्रो. वासुदेवन ने कहा, हम 200 मीटर सड़क बनाने के लिए 500 किलोग्राम प्लास्टिक का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने बताया कि हमारा साथ पुडुचेरी प्रदूषण नियंत्रण समिति (पीपीसीसी) भी देगी। पुडुचेरी के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विभाग (डीएसटीई) के अधिकारियों का कहना है कि सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से बिटुमेन की आवश्यकता 10 प्रतिशत कम हो जाएगी। इतना ही नहीं सड़कों को बिछाने की लागत में भी भारी कमी आएगी।

आकड़ों पर नजर डालें तो, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी रोजाना लगभग 25 टन सिंगल यूज प्लास्टिक (एसयूपी) का उत्पादन करता है।

Related Articles

Back to top button