दो साल बाद शुरू होने जा रही है आदि कैलास की यात्रा, जाने से पहले जान लें नियम, वरना पड़ा जायेंगे मुश्किल में

कोरोना महामारी की वजह से स्थगित की गई कैलास मानसरोवर की यात्रा एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। ये यात्रा एक जून से शुरू होगी...

नैनीताल। कोरोना महामारी की वजह से स्थगित की गई कैलास मानसरोवर की यात्रा एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। ये यात्रा एक जून से शुरू होगी। हालांकि खबर आ रही है कि इस बार यात्रा का पूरा आयोजन कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) द्वारा नहीं किया जायेगा बल्कि यात्रा का पूरा आयोजन नोएडा की एक निजी करेगी। जैसे कि यात्रियों की बुकिंग, परिवहन से लेकर पूरा यात्रा पैकेज यही कंपनी प्लान करेगी।

Adi Kailas tour

मिली जानकारी के अनुसार कंपनी यात्रियों को ठहराने के लिए केएमवीएन के गेस्ट हाउस का प्रयोग किया जाएगा। अब इस बात को लेकर केएमवीएन के कर्मचारियों ने विरोध शुरू कर दिया है।बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले को लेकर कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर पूरा आयोजन पूर्व की भांति निगम के जरिए ही यात्रा कराने की अपील की है।

गौरतलबा है कि आदि कैलास की पूरी यात्रा का मुख्य आयोजक केएमवीएन ही करता है। यात्रियों की बुकिंग से लेकर मार्केटिंग, परिवहन सहित पूरा टूर पैकेज निगम द्वारा ही तैयार किया जाता रहा है। इससे जहां निगम की अतिरिक्त आमदनी हो जाती थी।

वहीं निगम के गेस्ट हाउस में ही यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था भी आसानी से मिल जाती थी। पर इस साल निगम ने यात्रा का पैकेज तैयार करने से लेकर बुकिंग तक की पूरी जिम्मेदारी नोएडा की एक निजी कंपनी को सौंप दिया है। निगम के इस फैसले का अब कर्मचारी महासंघ खुलकर विरोध कर रहा है। संघ का कहना है कि चार दशकों के प्रतिकूल हालात में निगम ने यात्रा मार्ग में सुविधाएं जुटाई।

Related Articles

Back to top button