Skin Dryness: रूखी त्वचा से छुटकारा चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान नुस्खे

गर्मी में जहां पसीना आने की वजह से कई लोगों की स्किन ऑयली बनी रहती है। वहीं काफी लोग त्वचा के रूखेपन से परेशान रहते हैं। इस रूखेपन से बचने...

गर्मी में जहां पसीना आने की वजह से कई लोगों की स्किन ऑयली बनी रहती है। वहीं काफी लोग त्वचा के रूखेपन से परेशान रहते हैं। इस रूखेपन से बचने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। जैसे कि कॉस्मेटिक्स से लेकर घरेलू उपाय तक। इन उपायों को अपनाने के बाद कुछ लोगों को तो स्किन ड्राईनेस से राहत मिल जाती है वहीं कई लोगों को चिलचिलाती गर्मी में भी इससे छुटकारा नहीं मिलता।

Dry Skin problem In Summer

दरअसल, गर्मियों में भी कुछ चीजें त्वचा की नमी को सोख लेती हैं इससे स्किन ड्राई होने की समस्या होने लगती है। अगर आपकी स्किन भी गर्मियों में ड्राई होती है तो आइये आपको बताते हैं कुछ उपाय जिन्हे इस्तेमाल करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

माइल्ड फेस वॉश

बहुत से फेस वॉश और क्लींजर ऐसे होते हैं जिसमें कैमिकल मिले होते हैं, जो स्किन का नेचुरल मॉइस्चर खींच उसे ड्राई कर देते हैं। ऐसे में हमेशा ऐसे माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें जिसमें मॉइस्चराइजिंग गुण हों और जो हाइपोएलर्जेनिक यानी जिनसे एलर्जी नहीं होती)है।

गर्म पानी का उपयोग

कई लोग स्किन को सही रखने और रोम छिद्र को खोलने के लिए गर्मियों में भी कभी-कभी गर्म पानी से स्नान करते हैं जो नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन ड्राई हो जाती है। वहीं अगर किसी को पहले से ही स्किन ड्राईनेस की प्रॉब्लम है तो उसे गर्म पानी से बिलकुल भी नहीं नहाना चाहिए। अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर ठंडा रहेगा तो बॉडी भी डिहाइड्रेट नहीं होगी और इचिंग-ड्राईनेस की समस्या से भी निजात मिलेगी।

स्किन कवर करें

घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन के इस्तेमाल के साथ ही स्किन को कवर करें। ऐसा करने से भी स्किन ड्राईनेस से छुटकारा मिल सकता है। अगर धूप में घर से बाहर निकल रहे हैं तो फेस कवर करके रखें। साथ ही सनग्लास भी लगाएं।

अधिक पानी पिएं

स्किन को ड्राईनेस से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अधिक से अधिक पानी पीना। ज्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और स्किन का नेचुरल मॉइश्चर बरकरार रहता है। गर्मियों में अगर पर्याप्त पानी नहीं पिएंगे तो बॉडी डिहाइड्रेट हो जाएगी जिसका सीधा असर बॉडी पर पड़ेगा और स्किन ड्राई हो जाएगी।

डाइट पर दें ध्यान

गर्मियों में ऐसी डाइट लेना चाहिए जिससे शरीर हमेशा हाइड्रेट रहे। इसके लिए अपने खाने में शकरकंद, खीरा, अवोकाडो, नारियल पानी, ड्राई फ्रूट्स, फैट वाली मछली आदि शामिल करें। इन चीजों के सेवन से शरीर हाइड्रेड रहता है। साथ ही साथ पर्याप्त न्यूट्रिशन भी मिलता है।

ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें

एयर-कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल स्किन को ड्राई कर देता है। दरअसल एयर-कंडीशनर ह्यूमिडिटी और मॉइश्चर सोख लेते हैं, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप घर में ह्यूमिडिफायर का प्रयोग कर सकते हैं जिससे ह्यूमिडिटी का बैलेंस बना रहेगा और आपके रहने की जगह शुष्क नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button