कांवड़ मेले की वजह से इस डेट से बंद रहेंगे स्कूल, डीएम ने लिया निर्णय

उत्तराखंड के हरिद्वार में सावन माह में लगने वाले कांवड़ मेले के मद्देनजर 20 से 26 जुलाई तक सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों...

हरिद्वार। उत्तराखंड के हरिद्वार में सावन माह में लगने वाले कांवड़ मेले के मद्देनजर 20 से 26 जुलाई तक सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने और विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए ये निर्णय लिया है। जिलाधिकारी की तरफ से जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि जनहित में 20 जुलाई से 26 जुलाई तक जिले के सभी विद्यालय, निजी विद्यालय, संस्कृत विद्यालय, मदरसे, आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी रहेगी।

kanwar yatra

आदेश में ये भी कहा गया है कि डीएम के आदेश का अनुपालन न करने वाले विद्यालय व संस्थाओं के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दरअसल 20 से 26 जुलाई तक सावन मेले की वजह से हरिद्वार में काफी संख्या में शिवभक्त पहुंचेंगे। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्कूलों और ​अन्य शिक्षण संस्थाओं को बंद रखने का निर्णय लिया गया है ताकि बच्चों को किसी तरह की परेशानी न हो। गौरतलब है कि 14 जुलाई से सावन माह शुरू हो चुका है। सावन के महीने में देश भर के शिवमंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है।

सावन माह के पहले ही दिन हरिद्वार में हर की पौड़ी पर काफी संख्या में शिवभक्त मां गंगा का जल लेने पहुंचे थे। दूर-दूर से आए शिव भक्तों ने भोलेनाथ के जयकारों के साथ हर की पौड़ी से गंगाजल भरकर कांवड़ उठाई। बता दें कि हरिद्वार में कांवड़ मेले की शुरुआत के बाद अगले 15 दिनों तक हर की पौड़ी पर लगातार भक्तों की भीड़ उमड़ती रहेगी और पूरा क्षेत्र शिव के जयकारों से गूंजता रहेगा। 26 जुलाई को शिवरात्रि तक हरिद्वार में हर की पौड़ी पर काफी संख्या में शिव भक्त गंगा जल लेने पहुंचेंगे और शिवमंदिरों में जलाभिषेक करेंगे।

Related Articles

Back to top button