Sawan Shivratri: देवभूमि के शिवालयों में उमड़ा भक्तों का हुजूम, लगे हर-हर महादेव के जयकारे

सावन माह में पड़ने वाली शिवरात्रि के मौके पर देवभूमि उत्तराखंड के शिवालयों में सुबह से ही भगवान भोलेनाथ के जयकारे लगने लगे हैं। हरिद्वार में दक्ष...

देहरादून। सावन माह में पड़ने वाली शिवरात्रि के मौके पर देवभूमि उत्तराखंड के शिवालयों में सुबह से ही भगवान भोलेनाथ के जयकारे लगने लगे हैं। हरिद्वार में दक्ष प्रजापति और विल्वकेश्वर महादेव मंदिर सहित प्रदेश के अन्य शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल और दूध से अभिषेक कर बिल्व पत्र व प्रसाद चढ़ाकर परिवार की खुशहाली की कामना की और भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त किया। नीलकंठ धाम में सुबह 10 बजे से दोपहर तक 25000 से अधिक श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए पहुंच चुके हैं।

Sawan Shivratri 2022
आज शिवरात्रि के दिन दिन श्रद्धालु पूरे दिन भोलेनाथ का अभिषेक कर सकेंगे। इस श्रावण में आद्रा नक्षत्र जिसके स्वामी स्वयं रुद्र हैं। शिव पुराण और स्कंध पुराण में इसमें जल चढ़ाने का विशेष महत्व बताया गया है। भगवान शंकर की ससुराल दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भी नजारा देखने वाला था। आकर्षक ढंग से सजाएं गए भगवान शंकर की ससुराल दक्ष प्रजापति मंदिर में शिवरात्री के मौके पर देर रात से ही भक्तो का सैलाब उमड़ने लगा था।

वहीं, गुरु पूर्णिमा से आरंभ हुई कावड़ यात्रा भी आज शिवरात्रि के दिन शिव मंदिरों में शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ संपन्न हो गई। देश भर से पहुंचे करोड़ों भक्त मनोकामना पूरी होने पर अगले वर्ष दोबारा जल चढ़ाने का संकल्प लेकर अपने-अपने घरों को वापस लौट गए। बता दें कि हरिद्वार से अब तक 3 करोड़ 50 लाख 70 हजार श्रद्धालु वापसी कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button