Sawan 2022 First Monday: शिव की जयकारों से गूंज उठा उत्तराखंड, केदारनाथ से हर की पैड़ी तक उमड़ा सैलाब

आज सावन महीने का पहला सोमवार है। ऐसे में तड़के से ही शिवमंदिरों और शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जुट रही है। राज्य के...

देहरादून। आज सावन महीने का पहला सोमवार है। ऐसे में तड़के से ही शिवमंदिरों और शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जुट रही है। राज्य के केदारनाथ से लेकर हर की पैड़ी तक भक्त भोलेनाथ की भक्ति में डूबे हुए हैं। मंदिरों के बाहर शिवभक्तों की लंबी लाइनें लगी हुईं हैं। शिवालयों में भक्त जलाभिषेक के लिए पहुंच रहे हैं और शिव के जयकारे लगा रहे हैं। देहरादून के टपकेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की लंबी लाइन देखने को मिल रही है।

Sawan 2022 First Monday

केदारनाथ धाम में भी सुबह 5 बजे से ही मंदिर में बाबा के दर्शनों और जलाभिषेक के लिए भक्त कांवड़ लेकर पहुंचने लगे थे। हालांकि बारिश की वजह से धाम में रौनक कुछ कम हो गई थी, लेकिन कांवड़ियों के पहुंचते ही धाम में एक बार फिर से रौनक लौट आई है। बता दें कि भगवान शिव का प्रिय सावन महीना बीते बृहस्पतिवार से शुरू हो गया है। ऐसे में माह का पहला सोमवार आज है। धार्मिक मान्यता है कि इस महीने जो भगवान शिव की पूजा और सोमवार का व्रत रखने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

उधर हर की पैड़ी में भी सुबह से भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है। हरिद्वार में स्थित नीलकंठ धाम में जलाभिषेक के लिए रविवार रात से ही शिवभक्त पहुंचने लगे थे। इस बार सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू हुआ है और ये 12 अगस्त तक चलेगा। ज्योतिषी बता रहे हैं कि इस साल सावन के हर सोमवार को शुभ संयोग बन रहे हैं। सावन मास के सोमवार को विशेष रूप से भगवान शिव और मां पार्वती की आराधना की जाती है और कई लोग व्रत भी रखते हैं। इस साल सावन में कुल चार सोमवार पड़ेंगे।

Related Articles

Back to top button