Rumor: बद्रीनाथ मंदिर परिसर के सिंहद्वार में दरार पड़ने की बात निकली अफवाह

बद्रीनाथ धाम के सिंहद्वार में दरार पड़ने की खबर का मंदिर समिति ने खंडन करते हुए इसे महज अफवाह करार दिया है।

जोशीमठ। बद्रीनाथ धाम के सिंहद्वार में दरार पड़ने की खबर का मंदिर समिति ने खंडन करते हुए इसे महज अफवाह करार दिया है। बता दें कि इन दिनों बद्रीनाथ धाम में एक तरफ जहां केदारनाथ धाम की भांति मास्टर प्लान का निर्माण कार्य चल रहा है। उसी तरह से इसी मास्टर प्लान के तहत बद्रीनाथ धाम में भी कई नए निर्माण कराये जा रहे हैं। उसी बीच बद्रीनाथ धाम के सिंहद्वार में दरार पड़ने की खबर जंगल में आग की तरह फ़ैल गई।

Singhdwara of Badrinath temple

गौरतलब है कि बद्रीनाथ धाम के सिंहद्वार पर पूर्व में भी दरारें पड़ी हुई थी जिस पर उसे ठीक करने के लिए बद्रीनाथ धाम में जियोलॉजिकल सर्वे कराया गया और दरार को ठीक करने के लिए पर्यटन विभाग ने एक योजना बनाई है। इस योजना में लगभग 5 करोड़ रुपये लागत आने की बात बताई जा रही है। इसी योजना के अंतर्गत बद्रीनाथ मंदिर परिसर के निकट स्थित सिंहद्वार पर पड़ी दरार को ठीक किया जाएगा।

बद्रीनाथ धाम में जो मास्टर प्लान का कार्य चल रहा है, उसके तहत भी बद्रीनाथ मंदिर परिसर का सर्वे कार्य पूरा हो चुका है। दरअसल मंदिर परिसर के आसपास के सभी स्थानों को सुरक्षित करने की तैयारी की जा रही है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पवार ने बताया कि उनसे भी दरार पड़ने की बात पूछी जा रही है, जो एक अफवाह है।

उन्होंने कहा कि यहां पुरानी दरारों को ठीक करने के लिए पर्यटन विभाग ने एक प्लान तैयार की है, जिस पर जल्द ही काम शुरू का कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में चारों धाम की यात्रा चरम पर है। ऐसे में इस तरह की अफवाह फैलाकर यात्रा को प्रभावित करना उचित नहीं है।

Related Articles

Back to top button