Red Alert: बारिश ने मचाई तबाही, गंगोत्री हाईवे पर जलभराव, कई जगह सड़कें- पुल ध्वस्त

उत्तराखंड में आज सुबह से कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पौड़ी और नैनीताल जिलों में सबसे ज्यादा भारी...

देहरादून। उत्तराखंड में आज सुबह से कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पौड़ी और नैनीताल जिलों में सबसे ज्यादा भारी बारिश की आशंका जाहिर की है। इन इलाकों में बारिश से जगह-जगह जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। गंगोत्री नेशनल हाईवे पर जगह-जगह जलभराव होने से आवागमन बाधित है। वहीं पिथौरागढ़ में भी कई सड़कें और पुल धवस्त हो गए हैं।

red alert in uttarakhandपिथौरागढ़ में शुक्रवार की रात से शुरू हुई जबरदस्त बारिश की वजह से थल मुनस्यारी मोटर मार्ग में द्वालीगाड पुल ध्वस्त हो गया है जिससे वाहनों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया है। लोग यहां जान जोखिम में डालकर पैदल आने-जानें को मजबूर हैं। मुनस्यारी में सबसे अधिक 56 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश की वजह से मलबा आने से पिथौरागढ़ – धारचूला नेशनल हाईवे लखनपुर के पास बंद है। यहां सुबह से ही वाहन फंसे हैं।

आईएमडी ने आज पौड़ी और नैनीताल में भारी बारिश की आशंका जताई है। ऐसे में यहां पहली बार रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, चंपावत, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में भी बहुत अधिक भारी बारिश होने की संभावना है। देहरादून में आज सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। आईएमडी का कहना है कि अगले 24 घंटे में नैनीताल और पौड़ी में भारी से भारी बारिश होगी। ऐसे में यहां नदी, नालों के किनारे बसे लोगों के साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों कि लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है।

इस बाबत राज्य सरकार और आपदा प्रबंधन विभाग को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, चंपावत, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में भारी से बहुत अधिक भारी बारिश हो सकती है। उधर, राजधानी और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े अफसरों को अलर्ट रहने को कहा है।

Related Articles

Back to top button