Kanwar Yatra में रेलवे ने की जमकर कमाई, पर उत्तराखंड रोडवेज का हुआ बड़ा नुकसान

हरिद्वार में 14 जुलाई से 26 जुलाई तक चले कांवड़ मेले की वजह से जहां रेलवे को 2.25 करोड़ का फायदा हुआ...

हरिद्वार। हरिद्वार में 14 जुलाई से 26 जुलाई तक चले कांवड़ मेले की वजह से जहां रेलवे को 2.25 करोड़ का फायदा हुआ। वहीं रोडवेज को लगभग 52 लाख का नुकसान झेलना पड़ा। हरिद्वार-दिल्ली हाईवे बंद रहने की वजह से परिवहन निगम का कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ। बता दें कि कांवड़ मेला अवधि के दौरान रेलगाड़ी से यात्रा कर करीब चार लाख कावड़िये हरिद्वार पहुंचे।

RAILWAY

वहीं लगभग दो लाख लोग हरिद्वार से ट्रेन के माध्यम से अपने गंतव्यों को वापस आये। कांवड़ मेले के दौरान रेलवे ने करीब 2.25 करोड़ का कारोबार हरिद्वार स्टेशन से महज13 दिनों में किया। पूरे मेला सीजन में रेलवे स्टेशन पर चिकित्सा की टीम तैनात रही थी। इसके साथ ही विभिन्न टीमें भी तैनात की गई और अलग से टिकट काउंटर भी खोले गए ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो।

उधर कांवड मेले के दिनों में हरिद्वार में रोडवेज की आय में प्रतिदिन 20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। बसों का हरिद्वार में संचालन कम होने के चलतेसे रोडवेज को रोजाना करीब चार लाख तक का नुकसान उठाना पड़ा। मालूम हो कि सामान्य दिनों में रोडवेज की आय लगभग 20 लाख रूपये तक होती है जो कांवड़ मेले में घट कर 16 लाख तक हो गई थी। ऐसे में रोडवेज को 13 दिनों में करीब 52 लाख रूपये का घाटा उठाना पड़ा।

Related Articles

Back to top button