पीएम नरेंद्र मोदी ने आरबीआई की दो सुविधाओं की शुरुआत, ग्राहकों मिलेगा ये फायेदा

पूंजी बाजार को आसानी से सुलभ और निवेशकों के लिए अधिक सुरक्षित बनाने के साथ-साथ देश में निवेश के दायरे का विस्तार करेंगी।

नई दिल्ली: शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने आरबीआई की दो अभिनव ग्राहक केंद्रित पहलों – खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना की शुरुआत की।वहीँ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम ने कहा कि ये योजनाएं, पूंजी बाजार को आसानी से सुलभ और निवेशकों के लिए अधिक सुरक्षित बनाने के साथ-साथ देश में निवेश के दायरे का विस्तार करेंगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि खुदरा प्रत्यक्ष योजना ने देश में छोटे निवेशकों को सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश का एक सरल और सुरक्षित माध्यम दिया है. वहीँ इसी तरह, पीएम ने बैंकिंग क्षेत्र में ‘एक राष्ट्र, एक लोकपाल प्रणाली’ को एक आकार देने के रूप में एकीकृत लोकपाल योजना का हवाला दिया। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं की नागरिक केंद्रित प्रकृति पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी लोकतंत्र की सबसे बड़ी कसौटी उसकी शिकायत निवारण प्रणाली की ताकत होती है। आपको बता दें कि इसके अलावा, पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि खुदरा प्रत्यक्ष योजना मध्यम वर्ग, कर्मचारियों, छोटे व्यापारियों और वरिष्ठ नागरिकों को उनकी छोटी बचत के साथ सीधे और सुरक्षित रूप से सरकारी प्रतिभूतियों में लाएगी।उन्होंने कहा कि चूंकि सरकारी प्रतिभूतियों में गारंटीशुदा निपटान का प्रावधान है, इससे छोटे निवेशक को सुरक्षा का आश्वासन मिलता है।

Related Articles

Back to top button