उत्तराखंड के लोगों को मिलेगी खुशियों की सौगात, पहाड़ों पर शुरू होने जा रही॰॰॰

सांसद अनिल बलूनी ने अपने संबोधन में कहा कि भविष्य में प्रदेश के हर जिले में एक इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होगा

उत्तराखंड॥ राज्य को इंटरनेट सुविधाओं के क्षेत्र में बड़ी राहत मिली है। देहरादून के IT पार्क में स्थापित किए गए राज्य के पहले और देश के दसवें इंटरनेट एक्सचेंज का केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने उद्घाटन किया।

BJP MP Anil Baluni

सांसद अनिल बलूनी ने अपने संबोधन में कहा कि भविष्य में प्रदेश के हर जिले में एक इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होगा। उनकी कोशिश रहेगी कि प्रदेश के हर जिले में ऐसे ही इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना की जाएगी। पहाड़ पर इससे दुर्गम गांवों में भी इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। इंटरनेट एक्सचेंज से कई लाभ होंगे।

सांसद ने आगे कहा कि दुर्गम इलाकों में भी सहज रूप से नेट की सेवा हासिल होगी। ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों, वर्क फ्रॉम होम से जुड़ें नौजवानों व सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कामों में आराम होगी। उत्तराखंड में कॉल सेंटर्स और बीपीओ संस्थानों की संभावना बढ़ जाएगी। सहमति देते हुए इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया था।

इंटरनेट एक्सचेंज के बारे में जानें

आपको बता दें कि इंटरनेट एक्सचेंज होने से इंटरनेट सुविधा प्रदाताओं, डाटा केंद्रों के मध्य इंटरनेट डेटा का लेन देन होता है। ये इंटरनेट गति को बढ़ाने के साथ-साथ एक मजबूत इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करता है।

Related Articles

Back to top button