One Sided Relationship: इन सकेतों से लगाएं एकतरफा रिलेशनशिप का पता, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

कुछ लोगों के लिए रिलेशनशिप को मैनेज करना काफी मुश्किल भरा होता है क्योंकि इसमें बैलेंसिंग की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। पहले के समय में...

कुछ लोगों के लिए रिलेशनशिप को मैनेज करना काफी मुश्किल भरा होता है क्योंकि इसमें बैलेंसिंग की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। पहले के समय में रिश्ते काफी लंबे समय तक चलते थे क्योंकि तब लोगों को रिश्तों को चलाना आता था लेकिन आज के समय में रिश्तों को संभालकर रखना काफी टफ हो गया। हालांकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने पार्टनर से बेहद प्यार करते हैं लेकिन बदले में उन्हें वो प्यार नहीं मिल पाता जिसके वे हकदार होते हैं।

One Sided Relationship

ऐसा कई बार होता है जब हम तो किसी से बेपनाह प्यार करते हैं लेकिन वह व्यक्ति कभी हमारे प्यार को नहीं समझता और हमें तवज्जो नहीं देता। ऐसे में काफी बुरा महसूस होता है। इस तरह के रिलेशनशिप को एकतरफा या वन साइड रिलेशन कहते हैं। तो आइए जानते हैं एकतरफा रिलेशनशिप के बारे कैसे पता लगाएं।

एकतरफा रिलेशनशिप के संकेत

किसी भी रिलेशनशिप में आपसी समझ, इज्जत और एक दूसरे का ख्याल रखना जरूरी होता है। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसे भी बदले में उतना ही प्यार मिले जितना वह अपने पार्टनर से करता है लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता। कई लोग अपने पार्टनर से तो बेइंतहां प्यार करते हैं लेकिन उनका पार्टनर उन्हें उतना प्यार नहीं देता। इसे एक एकतरफा प्यार कहा जाता है।

एकतरफा प्रयास करना

रिलेशनशिप में कपल्स हर मौके पर एक-दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं। सरप्राइज प्लान करते हैं लेकिन अगर ये सब आप ही की तरफ से हो रहा है और आपका पार्टनर आपके लिए कुछ नहीं कर रहा है तो समझ लीजिए आपका रिलेशनशिप एकतरफा है।

प्रायॉरिटी लिस्ट में शामिल ना करना

अगर आपका पार्टनर दूसरों को आपसे ज्यादा इंपोर्टेंस देता है और आपकी बात को नजरंदाज करके दूसरों की बातों पर अधिक ध्यान देता है तो समझ लीजिए कि आप एकतरफा रिलेशनशिप में हैं।

गलती होने पर भी माफी ना मांगना

हर रिश्ते में रूठना, मनाना सामान्य बात है लेकिन एकतरफा रिलेशनशिप में सिर्फ एक इंसान को ही मनाना पड़ता है। कई बार तो गलती न होने पर एक ही व्यक्ति को माफी मांगनी पड़ती है। ये भी एकतरफा रिलेशनशिप का संकेत है।

कैसे फिक्स करें रिलेशनशिप

पार्टनर से करें बात

अधिकतर लोग पार्टनर की नाराजगी के डर से उनसे कोई सवाल नहीं करते लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका प्यार सिर्फ एकतरफा है तो इसके लिए जरूरी है कि आप खुलकर अपने पार्टनर से बात करें। हो सकता है आपकी बात सुनने के बाद वह आपके साथ अच्छे से रहने लगे और रिलेशनशिप बेहतर हो सकता है।

परिवार, दोस्तों और एक्सपर्ट की मदद लेना

अगर आपको महसूस हो रहा है कि आप एकतरफा रिलेशनशिप में हैं तो इसके लिए परिवार, दोस्तों और एक्सपर्ट की मदद लें।

Related Articles

Back to top button