देहरादून के जू में अब बाघों का दीदार भी कर सकेंगे सैलानी, इस डेट से दिखेंगे Tiger

मालसी स्थित देहरादून के चिड़ियाघर में अब पर्यटकों को जल्द ही बाघों का भी दीदार मिल सकेगा। दरअसल, नैनीताल जू से यहां...

देहरादून। मालसी स्थित देहरादून के चिड़ियाघर में अब पर्यटकों को जल्द ही बाघों का भी दीदार मिल सकेगा। दरअसल, नैनीताल जू से यहां रॉयल बंगाल टाइगर का एक जोड़ा लाया जाएगा। देहरादून जू पहुंचे सेंट्रल जू अथॉरिटी (सीजेडए) के सदस्य सचिव ने चिड़ियाघर प्रशासन को जल्द ही बाघ बाड़ा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि मंगलवार को सदस्य सचिव संजय शुक्ला देहरादून जू का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान उनके साथ चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन डॉ. पराग मधुकर धकाते और जू निदेशक पीके पात्रो भी मौजूद रहे। जू के अधिकारियों ने शुक्ला को जू के मास्टर प्लान के बारे में बताया।

इस दौरान सदस्य सचिव ने देहरादून के इस चिड़ियाघर की तारीफ की।  साथ ही, यह भी कहा कि आजकल लोग सबसे अधिक बाघ देखने आते हैं इसलिए, तत्काल बाघ बाड़ा तैयार कराया जाये। उन्होंने कहा कि किसी चिड़ियाघर से एक मादा और एक नर बाघ को यहां लाया जाएग ताकि यहाँ आने वाले पर्यटक भी बाघों को देख सकें।

चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन डॉ. धकाते ने बताया कि एक महीने के अंदर ही नैनीताल जू से बाघ और बाघिन का जोड़ा यहां लाया जाएगा। अब तक इस जू में गुलदार, घड़ियाल, हिरन, सांभर, आस्ट्रिच और सांप समेत कई प्रकार के पक्षी ही मौजूद हैं।

Related Articles

Back to top button