कोरोना के नए वैरिएंट से हड़कंप, तेजी बढ़ रहे मामले, डेल्टा से भी है ज्यादा घातक

पुरे देश अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है. उधर कई देशो में एक फिर कोरोना के नए वैरिएंट की दहशत हो गयी है आपको बता दे कोरोना का ये नया वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में पाया गया है। कोरोना के मामलों में तेजी भी देखने को मिल रही है। ब्रिटेन के बाद अब इजरायल ने भी अफ्रीकी देशों पर ट्रैवल बैन लगा दिया है।

पूरी दुनिया में अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है. उधर कई देशो में एक फिर कोरोना के नए वैरिएंट की दहशत हो गयी है आपको बता दे कोरोना का ये नया वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में पाया गया है। कोरोना के मामलों में तेजी भी देखने को मिल रही है। ब्रिटेन के बाद अब इजरायल ने भी अफ्रीकी देशों पर ट्रैवल बैन लगा दिया है।

ब्रिटेन ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर पहले भी चेतावनी दी गई थी। इसमें बोत्सवाना में 32 म्यूटेशन पाए जाने और वैक्‍सीन का असर इन पर कम होने का जिक्र था। अब आस्‍ट्रेलिया ने नए वैरिएंट को लेकर जांच करने का ऐलान कर दिया है। कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए ब्रिटेन ने अफ्रीका के छह देशों में उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया है।

आपको ये जानकर हैरानी होगी नए वैरिएंट B.1.1.529 में स्पाइक प्रोटीन है जो कोरोना वायरस के मूल स्‍वरूप से अलग है। नए वैरिएंट वैज्ञानिकों का कहना है कि ये अधिक संक्रमित है। कोरोना वायरस का ये नया वैरिएंट इसलिए बेहद खतरनाक है क्‍यों‍कि इसका संक्रमण बड़ी तेजी से फैलता है। इसके अलावा ये वैक्‍सीन के प्रभाव को भी कम या खत्‍म कर देता है।

 

Related Articles

Back to top button