मुख्तार अब्बास नकवी ने हज को लेकर दिया बड़ा बयान, भारत में 2022 से यात्रा पूरी तरह होगी डिजिटल

मुंबई में हज हाउस में ऑनलाइन बुकिंग केंद्र का शनिवार को उद्घाटन किया और बाद में एक बयान में कहा कि इंडोनेशिया के बाद सबसे ज्यादा संख्या में हाज यात्री भारत से भेजे जाते हैं.

Spread the love

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुस्लिमों की हज यात्रा को लेकर बड़ा बयान दिया है. आपको बता दें कि नकवी ने कहा कि भारत (India) में 2022 में हज (Haj) की पूरी प्रक्रिया 100 फीसदी डिजिटल (Digital) होगी. नकवी ने मुंबई में हज हाउस में ऑनलाइन बुकिंग केंद्र का शनिवार को उद्घाटन किया और बाद में एक बयान में कहा कि इंडोनेशिया के बाद सबसे ज्यादा संख्या में हज यात्री भारत से भेजे जाते हैं.

आपको बता दें कि उन्होंने कहा कि कोविड-19 और सऊदी अरब सरकार द्वारा वैश्विक महामारी के मद्देनजर लिए गए फैसले के चलते 2020 और इस साल हज यात्रा हो नहीं पाई. बयान में कहा गया कि हज 2022 की घोषणा नई दिल्ली में 21 अक्टूबर को होने वाली हज समीक्षा बैठक में विभिन्न संबंधित विभागों से विचार-विमर्श के बाद की जाएगी.

अल्पसंख्यक मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं नागर विमानन मंत्रालय के अधिकारी, सऊदी अरब में भारत के राजदूत, जेद्दा में भारत के महावाणिज्यदूत और अन्य वरिष्ठ अधिकारी राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली हज समीक्षा बैठक में मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी अरब में हज यात्रियों के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल और स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के संबंध में हज 2022 के लिए विशेष प्रशिक्षण के प्रबंध किए गए हैं. मंत्री ने कहा, भारत में हज 2022 की पूरी प्रक्रिया शत प्रतिशत डिजिटल होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button