उत्तराखंड में मिली पक्षियों की सबसे ज्यादा प्रजातियां, जारी हुआ ई-बर्ड डाटा

देश में पक्षियों की प्रजातियों के मामले में उत्तराखंड अब दिल्ली और उत्तर प्रदेश को पछाड़ा कर नंबर वन पर आ गया है। बीते14 मई को...

देहरादून। देश में पक्षियों की प्रजातियों के मामले में उत्तराखंड अब दिल्ली और उत्तर प्रदेश को पछाड़ा कर नंबर वन पर आ गया है। बीते14 मई को इंटरनेशनल बिग डे के मौके पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ की गई गणना में ये तथ्य सामने आया है। पक्षियों की प्रजातियों को लेकर जारी किये गए इंटरनेशनल वेबसाइट ई बर्ड डाटा में इस बात का खुलासा हुआ।

species of birds

बता दें कि ई बर्ड की तरफ से देश भर में पक्षी प्रेमियों, वाइल्ड लाइफ एनजीओ और स्थानीय लोगों को जोड़कर 14 मई को सभी एक साथ अलग-अलग जगहों पर पक्षियों की साइटिंग (देखना और डाटा कलेक्ट करना) कराई गई। राज्य में पक्षियों की जैव विविधता पर काम करने वाली संस्था तितली ट्रस्ट के संयोजन में सभी जिलों में ये साइटिंग की गई थी।

साइटिंग के बाद तितली ट्रस्ट के डा. संजय सोंधी ने बताया कि देश के सभी राज्यों की कई स्वयंसेवी संस्थाएं, पक्षी प्रेमी, स्थानीय लोगों ने भी इस काम में सहयोग किया। और इसका पूरा डाटा बनाकर फोटो, लोकेशन और समय के साथ ई बर्ड को भेजा गया था। अब पूरा डाटा एनालिसिस और वैरिफिकेशन के बाद ये आंकड़े जारी किए गए हैं। सारा डाटा ई बर्ड की साइट और मोबाइल एप पर भी उपलब्ध हैं।

कहां कितनी प्रजातियां

राज्य प्रजातियां स्थान
उत्तराखंड 291 नंबर वन
पश्चिम बंगाल 279 नंबर दो
अरुणांचल 234 नंबर तीन
यूपी 151 15वां नंबर
दिल्ली 70 26वां नंबर
झारखंड 65 27वां नंबर
बिहार 13 32वां नंबर

कोटद्वार के दुगड्डा में सबसे अधिक प्रजातियां

बर्ड काउंट में देश भर में 18 हजार नौ सौ जगहों को हाट स्पॉट के तौर में चिह्नित किया गया है। ये वो स्थान हैं जहां पक्षियों की सबसे अधिक प्रजातियां हैं। उत्तराखंड के कोटद्वार डिवीजन के दुगड्डा में सबसे अधिक 65 प्रजातियां मिली हैं। यानी इस राज्य में सबसे ज्यादा पक्षियों की जैव विविधता दुगड्डा में है।

Related Articles

Back to top button