Chardham yatra, उत्तराखंड पहुंचे 21 लाख से अधिक श्रद्धालु, बारिश और तूफान भी नहीं रोक सके बढ़ते कदम को

कोरोना महामारी की वजह से प्रतिबंधित की गई चारधाम यात्रा दो साल बाद शुरू हुई तो श्रद्धालुओं का तांता लग गया। खराब मौसम और बारिश के बाद भी...

देहरादून। कोरोना महामारी की वजह से प्रतिबंधित की गई चारधाम यात्रा दो साल बाद शुरू हुई तो श्रद्धालुओं का तांता लग गया। खराब मौसम और बारिश के बाद भी यहां श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। आकड़ों पर गौर करें तो 8 मई से लेकर अब तक कुल 21,21,392 श्रद्धालु चार धाम दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं।

chardham yatra

इनमें से 7,39,752 बद्रीनाथ, 7,14,766 श्रद्धालु 6 मई से लेकर अब तक केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं। इनमे से करीब 71,965 श्रद्धालु ऐसे भी थे जो हेलिकॉप्टर से केदारनाथ धाम तक पहुंचे। गंगोत्री धाम में अब तक 3,78,539 श्रद्धालुओं ने दर्शन किये। इस धाम में श्रद्धालुओं का आना 3 मई से ही आरंभ हो गया था। यमनोत्री धाम में अभी तक 2,88,335 श्रद्धालओं ने भगवान के दर्शन किये। गंगोत्री यमनोत्री के कुल श्रद्धालुओं की बात की जाए तो अभी तक यहां 6,66,874 लोग पहुंच चुके हैं।

हालांकि केदारनाथ में लगातार मौसम खराब चल रहा है और स्थानीय प्रशासन भी लगातार श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्‍थानों पर रुकने की अपील कर रहा है। यहां तेज बारिश के बाद भूस्खलन और फिसलन बढ़ने की वजह से श्रद्धालुओं से सुरक्षित सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है। इतने जोखिम होने के बाद भी श्रद्धालुओं की आस्था में कोई कमी नहीं आ रही है और वे बराबर बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।

Related Articles

Back to top button