Monsoon rain: मानसून ने पकड़ी रफ्तार, जमकर बरसे मेघ, तर बतर हुआ प्रदेश

मानसून ने जुलाई महीने में दस दिन बीतने के बाद अब रफ्तार पकड़ ली है।आज हुई जमकर बारिश से पूरा प्रदेश तरबतर हो गया है।

देहरादून। मानसून ने जुलाई महीने में दस दिन बीतने के बाद अब रफ्तार पकड़ ली है।आज हुई जमकर बारिश से पूरा प्रदेश तरबतर हो गया है। प्रदेश में कई जिलों में अभी तक सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश भर में अभी तक सामान्य से आठ प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है।

HEAVY RAIN IN UTTRAKHAND G

बरसात के मामले में पिछले दस दिनों में बागेश्वर जिला सामान्य से 273 फीसदी से अधिक बारिश के साथ पहले स्थान पर है। वहीं चमोली जिला सामान्य से 94, टिहरी गढ़वाल सामान्य से 73, उत्तरकाशी सामान्य से 59 फीसदी अधिक बारिश के साथ अन्य जिलों के मुकाबले आगे है। वहीं देहरादून, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, पौड़ी जिले में भी अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश में इस समय तक कुल मिलाकर 143.9 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से आठ फीसदी अधिक है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जून के प्री मानसून और 29 जून को मानसून घोषित होने के बाद भी 11 जुलाई की सुबह तक प्रदेश में कुल मिलाकर 289.4 एमएम बारिश हुई है। जून के शुरूआती 14 दिन हीट वेव और सूखा रहने व मानसून में नौ दिन की देरी के कारण बारिश का कुल औसत सामान्य से 13 फीसदी कम जरूर रहा। हालांकि जुलाई माह में अच्छी बारिश हुई है।

Related Articles

Back to top button