Uttarakhand Tourism : उत्तराखंड की इन 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन का बनाएं ट्रिप, रिलेक्स करने के लिए हैं परफेक्ट

वैसे तो भारत में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं लेकिन जब रिलेक्सिंग ट्रिप की बात आती है तो तो अक्सर लोग पहाड़ों की तरफ जाना पसंद...

वैसे तो भारत में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं लेकिन जब रिलेक्सिंग ट्रिप की बात आती है तो तो अक्सर लोग पहाड़ों (Uttarakhand Tourism) की तरफ जाना पसंद करते हैं क्योंकि यही वो जगह होती हैं जहां पर आप भीड़-भाड़ से दूर अपना सारा समय अपने और अपनी फैमिली के साथ बिता सकते हैं। हालांकि शिमला-मनाली भी पहाड़ी इलाके हैं लेकिन यहां अब काफी भीड़-भाड़ होने लगी हैं क्योंकि अब यहां पर बहुत सारे लोग वैकेशन और वीकेंड ट्रिप पर आने लगे हैं । ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आये हैं उत्तराखंड की ऑफबीट डेस्टिनेशन जहां आप सिर्फ रिलेक्स कर सकते हैं और भीड़ से दूर रहकर सिर्फ प्रकृति को एन्जॉय कर सकते हैं।

Pithoragarh - Uttarakhand Tourism

बिंसर

त्रिशूल और नंदा देवी के खूबसूरत नजारों को देखने के लिए बिंसर से बेहतरीन कोई जगह नहीं हो सकती है। ये साथ उत्तराखंड के कुमाऊं जिले में सबसे उंचे हिल स्टेशन में से एक है। यहां पर आप ठंडी हवा का पूरा मजा ले सकते हैं। वहीं ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए भी ये जगह काफी अच्छी है। (Uttarakhand Tourism)

पितौरगढ़

यहां का पितौरगढ़ जिला भी घूमने के लिए काफी मुफीद जगह है। यहां बर्फ से ढकी चोटियों, अल्पाइन जंगलों, हरी-भरी घाटी और बारहमासी नदियां इतनी खूबसूरत लगती हैं कि हर किसी का मन मोह लेती हैं। आप यहां पर वीकेंड ट्रिप के लिए जा सकते हैं। इस जगह पर कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटी का मजा भी लिया जा सकता है। (Uttarakhand Tourism)

मुनस्यारी

ट्रैकिंग के शौकीनों के बीच मुनस्यारी से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है। यहां से आप पंचौली चोटी के खूबसूरत नजारे को भी देख सकते हैं। इस स्थान पर आने के लिए मार्च से जून तक का महीना काफी अच्छा माना जाता है। (Uttarakhand Tourism)

पंगोट

प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह भी काफी बेहतर है। इस इलाके में लगभग 580 चिड़ियों की प्रजाति पाई जाती है। अगर आप इन चिड़ियों को देखना चाहते हैं तो इस जगह से बेहतर और कुछ नहीं सकता है। यहां पर काफी सारे रिसॉर्ट भी हैं। इस स्थान पर कैम्पिंग, ट्रैकिंग और जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं। (Uttarakhand Tourism)

कसौनी

उत्तराखंड में कसौनी भी एक खूबसूरत जगह है। यहां पर आप कुमाऊं की बेहतरीन खूबसूरती का मजा ले सकते हैं। यहां आने के लिए अप्रैल से जून का महीना सबसे अच्छा होता है। इस जगह के सबसे पास है हल्दवानी रेलवे स्टेशन। ऐसे में आप ट्रेन से भी आसानी से पहुंच सकते हैं। (Uttarakhand Tourism)

World Oldest Person: सबसे बुजुर्ग महिला ने बताए लंबी उम्र के राज, कहा- इस वजह से मिली 118 साल की जिंदगी

Related Articles

Back to top button