इस राज्य में सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर अब नहीं बजेगा लाउडस्पीकर, इस वजह से लगा बैन

राजस्थान के अजमेर जिले में जिला प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण को रोकने के मकसद से सभी सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर...

अजमेर। राजस्थान के अजमेर जिले में जिला प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण को रोकने के मकसद से सभी सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। अजमेर जिला प्रशासन द्वारा इस आदेश को 7 अप्रैल से ही लागू कर दिया गया। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में धार्मिक स्थलों पर इस्तेमाल हो रहे लाउडस्पीकर्स को लेकर कई तरह के विवाद सामने आ चुके हैं। लाउडस्पीकर पर बैन के साथ ही शहर में एक महीने तक के लिए धारा 144 लगा दी गई है।

loudspeakers ban

अजमेर जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि जनपद में होने वाले धार्मिक आयोजनों में अब सरकारी स्थल, सार्वजनिक चौराहे, बिजली व टेलीफोन के खम्बे व किसी व्यक्ति की संपत्ति पर बिना सक्षम स्वीकृति के किसी भी प्रकार के बैनर या झंडे भी नही लगाए जा सकेंगे। अगर ऐसा करते कोई पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि हाल ही में राजस्थान के करौली शहर में नवसंवत्सर के मौके पर हिन्दू संगठनों की द्वारा निकाली गई एक बाइक रैली पर पथराव के बाद वहां हिंसा भड़क गई थी, तब से करौली में तनाव का माहौल व्याप्त है।

Related Articles

Back to top button