Kedarnath: धाम में लगा कचरे का अंबार, 800 बोरा प्लास्टिक जमा, PM ने जताई चिंता

तीर्थयात्रियों की भीड़ के साथ ही केदारनाथ धाम में प्लास्टिक कचरा भी भारी मात्रा में जमा हो रहा है। धाम में लगभग आठ सौ बैग...

देहरादून। तीर्थयात्रियों की भीड़ के साथ ही केदारनाथ धाम में प्लास्टिक कचरा भी भारी मात्रा में जमा हो रहा है। धाम में लगभग आठ सौ बैग प्लास्टिक कचरा जमा हो गया है। यात्रा धीमी पड़ने पर सारा का सारा प्लास्टिक कचरा नीचे अगस्तमुनि लाया जाएगा। इधर केदारनाथ धाम में सफाई व्यवस्था को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई है। पीएम की चिंता को देखते हुए जिला प्रशासन हरकत में आ गया है।

Kedarnath

जिला प्रशासन, शहरी विकास विभाग और जिला पंचायत के साथ मिलकर अब लगातार धाम और यात्रा मार्ग पर सफाई में जुट गया है। शहरी विकास ने धाम में साफ़ सफाई की निगरानी के लिए सहायक निदेशक विनोद कुमार को बतौर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है। विनोद कुमार ने बताया कि प्लास्टिक कूड़ा (सॉलिड वेस्ट) अलग छांट कर जमा किया जा रहा है। बाद में इसे नीचे अगस्तमुनि ले जाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि धाम में करीब ढाई सौ बैग में प्लास्टिक कूड़ा जमा किया गया है, जबकि घोड़ा पडाव पर भी छह सौ से अधिक बैग भरे पड़े हैं। नोडल अधिकारी ने बताया कि अभी घोड़ों की अनुपलब्धता की वजह से कूड़ा नीचे नहीं ला जा सकता है। जुलाई में यात्रा धीमी पड़ने पर इसे अगस्तमुनि लाया जाएगा। इधर, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि जिला पंचायत लगातार यात्रा मार्ग बैरांगना, मैखंडा, फाटा हैलीपैड़, मैन बाजार फाटा में सफाई लारी करा रहा है।

उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के तहत दस दिन में करीब तीन क्विंटल कूड़ा इकट्ठा किया गया है। इधर, धाम में सफाई का जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार की विशेष टीम रुद्रप्रयाग पहुंच गई है।ये टीम गुरुवार यानी आज केदारनाथ जाएगी।

Related Articles

Back to top button