Kanwar Yatra 2022: तैयारियां पूरी, कांवड़ियों की वेशभूषा में ड्यूटी देंगे पुलिसकर्मी, कैमरे से हो रही निगरानी

आज से शुरू हो रहे सावन माह के साथ ही कांवड़ मेला शुरू हो जाएगा। कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस और प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है...

हरिद्वार। आज से शुरू हो रहे सावन माह के साथ ही कांवड़ मेला शुरू हो जाएगा। कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस और प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। हरकी पैड़ी से लेकर पूरे कांवड़ रूट पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सीसी कैमरों की मदद से निगरानी की जाएगी। पुलिस कर्मी कांवड़ियों की वेशभूषा में भी भीड़ में रहकर सारी व्यवस्थाएं संभालेंगे और अराजक तत्वों पर नजर रखेंगे। साथ ही शरारती तत्वों दवारा किसी भी तरह की अफवाह फैलाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Kanwar Yatra 2022

अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने गत दिवस रोशनाबाद स्थित पुलिस लाइन सभागार में कांवड़ ड्यूटी को लेकर पुलिस अफसरों और कर्मचारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने कहा कि श्रावण कांवड़ मेला सकुशल संपन्न कराना बड़ी चुनौती है। जरा सी भी लापरवाही बड़ी घटना की वजह बन सकती है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी की वजह से बीते दो वर्षों से कांवड़ मेला नहीं हुआ था। ऐसे में इस साल काफी अधिक संख्या में कांवड़ियों के आने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि ड्यूटी में तैनात सभी पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी समन्वय बनाते हुए कांवड़ मेला संपन्न कराएं। ये मेला 26 जुलाई तक चलेगा।वी मुरुगेशन ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से पुलिस बल, पीएसी और अर्द्धसैनिक बल हरिद्वार पहुंच चुका है। हरकी पैड़ी से लेकर पूरे कावंड मेले में पुलिस की सख्त निगरानी रहेगी ताकि किसी भी तरह की अव्यवस्था न फ़ैल पाए। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक गढ़वाल करन सिंह नग्नयाल, डीएम विनय शंकर पांडेय और एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत सहित सभी पुलिस अधीक्षक अभिसूचना के अधिकारी मौजूद रहे।

दिए गए ये निर्देश

  • कोई भी अधिकारी-कर्मचारी अपना ड्यूटी प्वाइंट नहीं छोड़ेगा।
  • कोई भी अधिकारी-कर्मचारी बिना वजह मोबाइल को इस्तेमाल नहीं करेगा।
  • ड्यूटी के वक्त नशे में मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
  • यातायात प्लान के अनुसार वाहनों को उनकी दिशा में भेजा जाए।
  • बॉर्डर पर कांवड़ वाहनों की चेकिंग सख्ती से की जाए।

हाईवे पर पार्क नहीं किये जायेंगे वाहन

कावंड मेला में तैनात किए गए पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग या अन्य मार्गों पर वाहनों को पार्क नहीं करने दिया जाये। जिन स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है, उन्हीं स्थानों पर वाहनों को पार्क कराया जाये ताकि जाम की समस्या न हो।

जीरो जोन में वहां नहीं ले जाएंगे अधिकारी

बैठक में ये भी कहा गया कि हरकी पैड़ी जीरो जोन क्षेत्र में कोई भी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी अपने निजी और सरकारी वाहन से नहीं जाएगा। नगर क्षेत्र में भीमगोड़ा बैरियर, पोस्ट आफिस तिराहा और हरकी पैड़ी के पुलों पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी ठेली या हाथ में सामान बेचने वालों को हरकी पैड़ी की तरफ नहीं आने देंगे। हरकी पैड़ी क्षेत्र में स्थित पुलों पर किसी भी तरह का अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा और किस को भी पुलों से नदी में छलांग नहीं लगाने दिया जायेगा।

Related Articles

Back to top button