kanwar yatra 2022: कावड़ियों का करना होगा इन नियमों का पालन

14 जुलाई से शुरू होने जा रहे कांवड़ मेले को लेकर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की एक बैठक डामकोठी...

हरिद्वार। 14 जुलाई से शुरू होने जा रहे कांवड़ मेले को लेकर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की एक बैठक डामकोठी में बुधवार को हुई। बैठक में कांवड़ मेला सकुशल संपन्न कराने के लिए अधिकारियों ने अपने-अपने सुझाव रखे और विचार विमर्श किया। बैठक में तय हुआ कि दूसरे जिलों से हरिद्वार आने वाले शिवभक्तों की लिस्ट बनाई जाएगी और उसे सीमावर्ती जिलों में साझा की जाएगी। वहीं सात फीट से ऊंची कांवड़ पर प्रतिबंध रहेगा और कावड़ियों को अपनी आईडी साथ लेकर चलनी पड़ेगी।

kanwar yatra 2022

गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार की अध्यक्षता में सीमावर्ती जिलों सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर के जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अफसरों की बैठक हुई। बैठक में गढ़वाल आयुक्त ने सीमावर्ती जनपदों के अधिकारियों से कहा कि हरिद्वार की तरफ प्रस्थान करने वाले कांवड़ियों की लिस्ट सभी जिले में जरूर तैयार कराई जाये। इस सूची को सभी सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों के साथ साझा करें।

आकस्मिक समय पर इससे काफी मदद मिल सकती है। गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रित करना सबसे बड़ी चुनौती है, इसलिए विशेष सतर्कता बरतने क जरूरत है। उन्होंने कहा कि कांवड़ की ऊंचाई अधिक से अधिक सात फीट तक होनी चाहिए। इससे ऊंची कांवड़ पर ले जाने पर पूर्णतयः रोक रहेगी। साथ ही दुकानों में कोई भी ऐसी चीज नहीं बिकनी चाहिए, जिसे हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button