Kanwar Yatra 2022: कांवड़ियों के लिए बनाया जायेगा ग्रीन कॉरिडोर, मिलेगा ये फायदा

डाक कांवड़ को सकुशल संपन्न कराने और आम जनता को भी आवागमन में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए हरिद्वार...

हरिद्वार। डाक कांवड़ को सकुशल संपन्न कराने और आम जनता को भी आवागमन में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए हरिद्वार से दिल्ली तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। प्लान ये है कि हाईवे पर एक साइड से डाक कांवड़ गुरजेगी तो वहीं दूसरी साइड पर बिना रुकावट के सामान्य रूप से यातायात चलता रहेगा। बता दें कि इससे पहले डाक कांवड़ के वक्त हाइवे पर यातायात बंद कर दिया जाता था।

dak kanwar

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की पुलिस ने संयुक्त रूप से इस नई व्यवस्था को लागू करने की प्लानिंग की है। दरअसल, डाक कांवड़ के समय हाईवे पर पूरी तरह से डाक कांवड़ियों का ही कब्जा हो जाता था जिसकी वजह से सामान्य यातायात पूरी तरह से ठप हो जाता था लेकिन इस नई व्यवस्था के तहत कांवड़ियों के लिए पहले ही मार्ग को खाली करा दिया जाएगा।

डीआईजी-एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि हरिद्वार से इस बार डाक कांवड़ यात्रा हाईवे पर एक साइड से रवाना होगाी। दूसरी साइड पर जिले का सामान्य यातायात संचालित होगा। यह व्यवस्था हरिद्वार से दिल्ली तक की जा रही है।

यूपी पुलिस भी है सहमत

डीआईजी के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी इस पर अपनी सहमति दे दी है। वे भी हाईवे पर एक तरफ ही कांवड़ यात्रा का संचालन करेंगे और हाईवे की दूसरी तरफ सामान्य यातायात संचालित होगा।

20 से लागू हो सकती है नई व्यवस्था

ग्रीन कॉरिडोर वाली ये नई व्यवस्था डाक कांवड़यिों के लिए है। 20 और 21 जुलाई से बड़े वाहन लेकर आने वाले डाक कावड़ियों की रवानगी शुरू हो जाती है। ऐसे में यह व्यवस्था 20 जुलाई से लागू की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button