महंगाई की मार: पेट्रोल-डीजल और सब्जियों के दाम ने बिगाड़ा लोगों का बजट

दीवाली के पर्व में अब गिने चुने दिन ही बचे हैं लेकिन आसमान छू रही महंगाई को देखकर लग रहा है इस बार लोगों का त्योहार फीका ही रहेगा।

Spread the love

नई दिल्ली। दीवाली के पर्व में अब गिने चुने दिन ही बचे हैं लेकिन आसमान छू रही महंगाई को देखकर लग रहा है इस बार लोगों का त्योहार फीका ही रहेगा। वर्तमान समय में देश में पेट्रोल-डीजल से लेकर सब्जियों के दाम काफी बढ़े हुए हैं। हालत ये है कि आम जनता का बजट पूरी तरह से बिगड़ा हुआ है।

vegetables

पेट्रोल और डीजल के दामों में हर दिन इजाफा देखने को मिल रहा है। आलम ये है कि देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई हैं। शनिवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली। इधर सब्जियों के दाम भी जनता का बजट बिगाड़ रहे हैं। हालांकि टमाटर की कीमतों में थोड़ा नियंत्रण देखने को मिल रहा है।

कुछ समय पहले 100 रुपये के करीब बिक रहा टमाटर अब 40 से 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं के दिल्ली के कई खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलो है जबकि लौकी, गोभी, भींडी, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां 50 रुपए किलो से अधिक की कीमत पर बिक रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर भी 50 रुपये प्रति किलोग्राम के पार बिक रहा है।

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतें भी कहीं ना कहीं सब्जियों के दाम को प्रभावित कर रही हैं। अदरक इस समय 40 से 50 प्रति किलोग्राम बिक रहा है। बैंगन का रेट भी 30-35 रुपये तक पहुंच गया है। एक फूल गोभी 25 से 30 रुपये में मिल रही है।इसके साथ ही बीते सप्ताह हुई भारी बारिश कीवजह से धान की फसल को भारी नुकसान हुआ है। गांव के किसान धान की फसल खराब होने से तंगी की हालत में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button