Indian Railway: रेलवे ने बदले टिकट बुकिंग के नियम! अब यात्रियों को नहीं करना पड़ेगा ये बोरिंग काम

भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है। यहां रोजाना करोड़ों यात्री ट्रेन से सफर करके अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है। यहां रोजाना करोड़ों यात्री ट्रेन से सफर करके अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं। ऐसे में रेलवे भी यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखता है। बीते साल कोरोना महामारी के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में कई बड़े बदलाव किये थे जिससे यात्रियों को थोड़ी असुविधा हो रही थी लेकिन अब रेलवे ने उन बदलावों को खत्म कर दिया है।

Indian Railway

मालूम हो कि पिछले कुछ समय से कोरोना केसों में आ रही गिरावट को देखते रेलवे ने बंद की गई सुविधओं को फिर से चालू कर दिया है। इसी कड़ी में रेलवे ने नियमों में एक बार फिर से बदलाव करते हुए अब टिकट बुकिंग के दौरान अपने गंतव्य तक पहुंचने वाले एड्रेस को भरने की अनिवार्यता को समाप्त कर दी है।

गौरतलब है कि साल 2020 से कोरोना वायरस के फैलने के बाद से रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान IRCTC वेबसाइट या ऐप पर गंतव्य स्टेशन के साथ ही एड्रेस को फिल करना अनिवार्य कर दिया था लेकिन, अब रेल मंत्रालय ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए इसे खत्म करने का आदेश दिया है। ऐसे में अब यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान गंतव्‍य का एड्रेस नहीं भरना होगा।

रेलवे के इस फैसले से टिकट बुकिंग में आसानी होगी। दरअसल कोरोना संक्रमण के दौरान हुए रेलवे ने पॉजिटिव लोगों की ट्रेसिंग करने के लिए यात्रियों का ऐड्रेस डालना अनिवार्य कर दिया था लेकिन अब संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए रेलवे इस अनिवार्यता को समाप्त कर रहा है।

Related Articles

Back to top button