समस्याओं से मुक्ति चाहते हैं तो आज ही कर लें विघ्नहर्ता के ये आसान उपाय

हिन्दू धर्म शास्त्र में बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश जी को समर्पित माना गया है। हिन्दू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य की शुरुआत गणेश...

हिन्दू धर्म शास्त्र में बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश जी को समर्पित माना गया है। हिन्दू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य की शुरुआत गणेश पूजन से की जाती है। वहीं हर महीने की चतुर्थी तिथि और सप्ताह में बुधवार का दिन गणेश जी की आराधना का दिन होता है। कहते हैं इस दिन विधि-विधान से पूजा करने और व्रत करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं और भक्त और अपनी कृपा बरसाते हैं। वे भक्तों की समस्त मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आइए जानते हैं समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए बुधवार के दिन क्या उपाय किए जा सकते हैं।

ganesh ji remedies

बुधवार के दिन करें ये उपाय

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए बुधवार के दिन स्नानादि करने के बाद श्री गणेश जी की विधि-विधान से आराधना करें। पूजा करते वक्त गणेश जी को लाल सिंदूर का तिलक लगाएं और उन्हें गुड़ व घी का भोग लगाएं।

दाम्पत्य जीवन में खुशहाली के लिए

वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए बुधवार के दिन एक थाली या केले का पत्ता पर रोली से एक त्रिकोण बनाएं। अब त्रिकोण के आगे एक दीप प्रज्ज्वलित करें और बीच में 900 ग्राम मसूर की दाल और साबुत लाल मिर्च रखें। इसके बाद ‘अग्ने सखस्य बोधि नः’ मंत्र का जाप करें। जाप के बाद इस पूजा सामग्री को किसी नदी में प्रवाहित कर दें। मान्यता है कि ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन में खुशहाली आएगी।

सफलता के लिए

अगर किसी कार्य में बार-बार बाधा आ रही है तो उसे दूर करने और सफलता पाने के लिए स्नान आदि करके गणेश जी को प्रणाम करें और उसके समक्ष आसन बिछाकर बैठ जाएं। इसके बाद भगवान गणेश के मंत्र श्री गणेशाय नम: का जाप करें। 11 बार इस मंत्र का जाप करने के बाद गणेश जी को लाल पुष्प अर्पित करें। कहते है कि इस उपाय को करते ही असर दिखने लगेगा और हर कार्य में सफलता निश्चित रूप से मिलनी शुरू हो जाएगी।

धन संबंधी समस्या के लिए

अगर कड़ी मेहनत के बाद भी आर्थिक समस्या नहीं हल हो रही है तो गणेश जी को स्नान के बाद मंदिर में दूर्वा की 11 गांठे अर्पित करें। इसके साथ ही उन्हें मोदक का भोग लगाएं। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से धन संबंधी समस्याएं हल होती हैं।

कर्ज से मुक्ति के लिए

कहते हैं कि अगर कोई जातक कर्ज में डूबा है और उससे मुक्ति पाना चाहता है तो गणेश जी के मंदिर में जाकर उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। इसके बाद 108 ऊँ गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करें, फिर कपूर की आरती करें। ऐसा करने से जल्द ही कर्ज खत्म हो जायेगा।

परिवार में सुख-शांति के लिए

घर परिवार में हो रही कलह से निजात पाने के लिए गणेश जी को बुधवार के दिन कच्चा नारियल अर्पित करें। इसके साथ ही विघ्नहर्ता को गुड़ के लड्डू का भोग लगाएं। कहते हैं ऐसा करने से कलह खत्म हो जाएगी और परिवार में सुख-शांति आएगी।

Related Articles

Back to top button