इस बीमारी के हैं शिकार तो सर्दियों में न खाएं काजू, कंट्रोल से बाहर हो जाएगी बिमारी

वजन कम करना चाहते हैं तो काजू खाना आपको नुकसान पहुंचाएगा। काजू में कैलौरी की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन बढ़ सकता है।

हेल्थ डेस्क। अगर आप काजू का नियमित सेवन करते हैं तो सर्दियों में आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर जैसे मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। बता दें, सर्दी का मौसम आते ही लोग कई तरह के नट्स जैसे बादाम, काजू व अखरोट खाना पसंद करते हैं। जो शरीर में गर्मी को बढ़ाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को सर्दी में ज्यादा काजू खाने से परहेज करना चाहिए।

वजन का बढ़ना

वजन कम करना चाहते हैं तो काजू खाना आपको नुकसान पहुंचाएगा। काजू में कैलौरी की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन बढ़ सकता है। ऐसे में जिन लोगों का वजन ज्यादा है या फिर जो व्यक्ति अपना वजन कम चाहते हैं, उन्हें इसका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए।

सिरदर्द बढ़ जाएगा

काजू से कई लोगों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है। काजू में मौजूद अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन होता है, जो सिरदर्द की वजह बन सकता है। अगर आपको माइग्रेन की शिकायत है तो बेहतर होगा कि आप काजू का सेवन न करें।

पथरी में करे परहेज

अगर किसी व्यक्ति को गॉलब्लैडर स्टोन अर्थात् पित्त में पथरी की शिकायत है तो उसके लिए भी काजू का सेवन उचित नहीं माना जाता। ऐसे में पथरी की समस्या है तो काजू का सेवन करने से बचें।

एलर्जी की समस्या

कई लोगों को काजू से एलर्जी होती है। अगर आपको काजू खाने से सांस लेने में दिक्कत, चकत्ते, खुजली, उल्‍टी या फिर दस्‍त की समस्या हो तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें।

Related Articles

Back to top button